गुजरी सब्जी बाजार में दिखी रौनक, ईतवारी बाजार में नहीं खुला सब्जी बाजार

बालाघाट. कोविड-19 के इस दौर में सरकार द्वारा किये गये अनलॉक में सभी व्यवसाययिक गतिविधियांे को प्रारंभ करने के निर्र्देश जारी किये गये है. जिसके तहत बाजार भी पूरी तरह से खुल गया है, हालांकि लॉक डाउन के बाद से लगातार सब्जी बाजार को खोलने को लेकर कोई निर्देश जारी नहीं होने से नगर का गुजरी और ईतवारी सब्जी बाजार सुनसान ही नजर आते थे, किन्तु गत दिवस सब्जी विक्रेताओं को खोलने के जारी किये गये निर्देश के बाद नगर के गुजरी बाजार में सब्जी दुकानो में रौनक दिखाई दी. जबकि प्रति रविवार को आयोजित होने वाला ईतवारी बाजार में सब्जी बाजार नहीं लगा.  

गौरतलब हो कि प्रदेश में कोरोना संकट के आगमन को देखते हुए 17 मार्च से ही जिले में लॉक डाउन घोषित कर सभी स्थलों को बंद करा दिया गया था. जिसमें सब्जी बाजार पूरी तरह से बंद था, इस दौरान आम लोगों को लॉक डाउन में सब्जियों की परेशान न हो, इसके लिए प्रशासनिक निर्देश पर हाथठेले से सब्जियों का वितरण प्रशासन द्वारा सुनिश्चित कराया गया था, बावजूद इसके गुजरी और ईतवारी बाजार में दुकान लगाने वाले सब्जी विक्रेताओं ने अनलॉक वन के दौरान दी जा रही छूट के मद्देनजर सब्जी दुकानों को भी लगाये जाने की अनुमति दिये जाने की मांग की गई थी. जिसके बाद गत दिनों आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में सब्जी विक्रय के लिए दुकानों को लगाने की अनुमति जारी किये जाने के चलते आज शनिवार 7 मई को गुजरी बाजार में सब्जी विक्रेताओं की दुकानें लगी रही और बाजार में सब्जी खरीदने आने के कारण चहल-पहल रही. विगत लंबे दिनों तक बाजारों की खो चुकी रौनक, फिर से देखी गई.  

सब्जी बाजार पहुंचे ग्राहक 

नगर में ठेलों से सब्जी करने के बाद आज सब्जी बाजार खुलने पर ग्राहक भी सब्जी बाजार पहुंचे, जहां उन्होंने अपने घरेलु उपयोग के लिए सब्जी खरीदी. हालांकि ईतवार बाजार के प्रारंभ नहीं होने से लोगों को निराशा हुई लेकिन गुजरी बाजार में सब्जी विक्रेताओं की रौनक ने एक बार फिर बाजार को गुलजार कर दिया.

सोशल डिस्टेसिंग और मॉस्क पालन पर रखनी होगी निगरानी

सरकार द्वारा अनलॉक वन में दी गई रियायतो के बाद बाजार लगभग पूरी तरह से खुल गया है और आम दिनों की तरह सभी आर्थिक गतिविधियां प्रारंभ हो गई है. ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए बताई गई सावधानी सोशल डिस्टेसिंग ऑर मॉस्क का पालन, चुनौतीपूर्ण हो गया है. जिसका लोग जागरूकता से पालन करें, इसके लिए समय-समय पर प्रशासन को भी निगरानी रखनी होगी, उससे ज्यादा जरूरी है कि दुकानदार और उपभोक्ता भी इसका पालन करने में जागरूकता का परिचय दे, तब ही हम बालाघाट में संक्रमण से फैलने वाले कोरोना वायरस को रोकने में कामयाब हो सकेंगे. अन्यथा जिस प्रकार से कोरोना वायरस अब कम्युनिटी में पहुंच गया है, उससे इसके सतर्कता के साथ बचाव की आवश्यकता है, अन्यथा, यह तेजी से फैलकर, कई लोगों को अपनी चपेट में ले लेगा. जिसकी हिस्ट्री भी पता नहीं चल पायेगी. बहरहाल प्रशासन ने भी सभी विक्रेताओं से अपील की है कि वह सोशल डिस्टेसिंग ऑर मॉस्क नियमांे का पालन करें और जागरूकता का परिचय दे.


Web Title : DIAKHI RAAK IN GUJRI VEGETABLE MARKET, NOT OPEN VEGETABLE MARKET IN ITWARI BAZAAR