मवेशियों को जबरन छुड़ाकर ले जाने वाले तबेला संचालकों पर एफआईआर दर्ज, तबेला संचालकों पर प्रशासन कर रहा जुर्माना कार्यवाही के लिए राशि की गणना

बालाघाट. 05 अक्टूबर को नगरपालिका के हाका गैंग द्वारा शहर में घूम रहे आवारा मवेशियों को हाकते हुए कांजी हाउस लाया जा रहा था. इस दौरान काली पुतली चौक पर पशुपालकों ने हाका गैंग को धमकाकर, अपने पशुओं को लेकर गये. जिसमें शासकीय कार्य में बाधा पैदा करने के मामले में पुलिस ने 05 तबेला संचालकों पर नपाकर्मी की शिकायत पर अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है.

नपा के हाका गैंग प्रभारी विजय बिरिया ने बताया कि 5 अक्टूबर को प्रातः 7. 30 बजे हाका गैंग के कर्मी आवारा मवेशियों को कांजी हाऊस ले जा रहे थे, तब काली पुतली चौक के समीप मवेशी पालक अर्जुन फुलसुंघे, करन फुलसुंघे, रिंकू यादव एवं भटेरा निवासी शिवप्रसाद उर्फ नारू सुलाखे वहां लाठी-डंडे लेकर पहुंचे. हाका गैंग कर्मियों से उन्होंने पशुओं को छोड़ने के लिये कहा और गालियां देते हुए डराने-धमकाने लगे. कर्मियों ने कहा कि सीएमओ के आदेश से ही वे कार्यवाही कर रहे है तब भी वे नहीं माने और मवेशियों को कांजी हाऊस ले जाने से रोका तथा मवेशियों को हाका गैंग कर्मियों के कब्जे से जबरन छुड़ाकर ले गये. इसकी जानकारी नपा सीएमओ को दी गई फिर कोतवाली थाने में पहुंचकर हाका गैंग कर्मियों ने शिकायत दर्ज कराई. जिसमें शासकीय कार्य में बाधा पैदा  करने एवं कर्मियों को डराने-धमकाने पर कोतवाली पुलिस ने गौली मोहल्ला निवासी अर्जुन फुलसुंघे पिता राजेन्द्र फुलसुंघे, आकाश फुलसुंघे, करन फुलसुंघे, रिंकु यादव पिता रमेश यादव तथा भटेरा निवासी शिवप्रसाद उर्फ नारू पिता नंदु सुलाखे के विरूद्ध भादंवि की धारा 147, 149, 294, 353, 186, 506 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया है.

वहीं गत 05 अक्टूबर को जिला प्रशासन, पुलिस एवं नगर पालिका की संयुक्त कार्यवाही में शहर के वार्ड क्रमांक 15 में 6 तबेले तथा वार्ड क्र. 10 और 06 में एक-एक तबेले को हटाने की कार्यवाही की गई थी. बावजूद इसके तबेला संचालक, अपने पशुओं को अभी भी तबेले की जगह पर बांध रहे है. जिससे प्रशासन ने गंभीरता से लिया है. प्रशासन अब पशु पालकों पर वर्ष 2021-22 से जारी आदेश के बावजूद तबेला नहीं हटाये जाने वाले तबेला संचालकों पर प्रति मवेशी, प्रतिदिन जुर्माना कार्यवाही की गणना करने में जुट गया है. जिससे प्रति तबेला संचालक पर पशुओं के अनुसार 5-5 लाख रूपये के जुर्माना लगाये जाने की संभावना जताई जा रही है.  

नपा सीएमओ ने कहा कि शहर में जहां कहीं भी आवारा मवेशी पाए जायेंगे, वहां कड़ी कार्यवाही की जायेगी. जिसमें पशु मालिकों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही कर जुर्माना भी लगाया जायेगा और सभी सीमित संख्या में पशुपालन करने वाले पशुपालकों से अपील है अपने मवेशियों को अपने घरों के अंदर ही रखें उन्हें खुले में ना छोड़ें. सड़कों में ना बांधें साथ ही साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. जिससे आस-पड़ोस में रहने वाले लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो. वहीं बड़ी सँख्या में मवेशियों को रखकर तबेले संचालित करने वाले पशुमालिक शहर के बाहर ग्रामीण क्षेत्रों में तबेले विस्थापित करे, अन्यथा नगर पालिका द्वारा सख्त कदम उठाकर पुनः कार्यवाही की जायेगी.

एसडीएम गोपाल सोनी ने माननीय उच्चतम और उच्च न्यायालय ने शहरी क्षेत्र में तबेलो को लेकर विभिन्न मामलो में निर्णय पारित किया है. जिसमें साफ किया गया है कि तबेलो में रखे जाने वाले मवेशियों के मल-मूत्र से बीमारियों के फैलने का खतरा रहता है. शहर में स्थित तबेलों को लेकर तत्कालीन एसडीएम के. सी. बोपचे द्वारा वर्ष 2021-22 में नगर के 6 तबेलो पर कार्यवाही के आदेश दिए गए थे. जिसके तहत गत दिवस तबेला हटाने की कार्यवाही की गई है. जिन पर जुर्माना कार्यवाही अधिरोपित किये जाने के लिए प्रतिदिन के अनुसार प्रति मवेशी की निर्धारित दर से गणना की जा रही है और जल्द ही तबेला संचालकों पर प्रति मवेशी अनुसार जुर्माना कार्यवाही की जायेगी. यही नहीं बल्कि यदि पशुपालक नहीं मानते तो दंडात्मक कार्यवाही भी की जायेगी.


Web Title : FIR LODGED AGAINST TABELA OPERATORS FOR FORCIBLY TRANSPORTING CATTLE, ADMINISTRATION CALCULATES AMOUNT FOR PENALTY ACTION