तीन दिनों तक होगा प्रतिमा विसर्जन, शांतिपूर्ण और भाईचारे के साथ मनाये त्यौहार

बालाघाट. नवरात्र, दशहरा, दिपावली सहित दिसंबर माह तक आने वाले त्यौहारों के व्यवस्थित आयोजन को लेकर 26 सितंबर को शांति समिति की  बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित की गई.

जिसमंे दुर्गोत्सव, 05 अक्टूबर को दशहरा, 08 अक्टूबर को मिलाद-उन-नवी, 24 अक्टूबर को दीपावली, 08 नवंबर को गुरूनानक जयंती, 15 नवंबर को बिरसा मुंडा जयंती एवं 25 दिसंबर को क्रिसमस पर्व मनाये जायेंगें. इन पर्वों के जिले में व्यवस्थित आयोजन एवं इस दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए शांति समिति की बैठक में चर्चा की गई.

बैठक में पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ, अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती भारती सुरजीत सिंह ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय डाबर, एसडीएम संदीप सिंह, अंजुल मिश्रा, थाना प्रभारी कमलसिंह गहलोत, सभी धर्मों के गणमान्य नागरिक, पत्रकार एवं प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे.

बैठक में तय किया गया कि आगामी दिनों में आने वाले त्यौहार आपसी सद्भाव, सामंजस्य एवं सभी की धार्मिक भावनाओं का आदर करते हुए मनाये जायेंगें. जिले में कहीं पर भी कानून व्यवस्था एवं शांति को भंग नहीं होने दिया जायेगा. सभी दुर्गा पंडालों के आसपास साफ-सफाई रखी जायेगी और पंडाल में डस्टबीन की व्यवस्था रखना होगा. पंडालों में खाद्य सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए प्रसाद एवं अन्य खाद्य सामग्री का वितरण अखबार या कागजों में नहीं किया जायेगा. सभी पंडालों में बिजली की उचित व्यवस्था रहेगी और सुरक्षा के पूरे इंतजाम करना होगा.

दशहरा चल समारोह, मिलाद-उन-नवी, एवं गुरूनानक जयंती के अवसर पर सजावट, रैली आदि आपसी सामंजस्य बनाकर निकाली जायेगी और यातायात बाधित न हो ऐसी व्यवस्था की जायेगी. ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग के दौरान निर्धारित सीमा से अधिक डेसीबल ध्वनि उत्पन्न नहीं होने दी जायेगी. इन त्यौहारों के दौरान कानून्‍ा व्यवस्था एवं शांति बनाये रखने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जायेंगें. सभी एसडीएम को अपने क्षेत्र में थाना स्तर पर शांति समितियों की बैठक का आयोजन कर इन त्यौहारों के लिए सभी आवश्यक तैयारी करने कहा गया.

नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती भारती सुरजीत ठाकुर ने इस दौरान कहा कि सभी दुर्गा पंडालों का पंजीयन किया जायेगा और पंजीकृत पंडालों में स्वच्छता को लेकर प्रतियोगिता रखी जायेगी और अच्छा काम करने वाली समितियों को पुरूस्कृत किया जायेगा.

बैठक के विषय में अपर कलेक्टर डॉ. शिवगोविंद मरकाम ने बताया कि आगामी त्यौहारों को व्यवस्थित, शांतिपूर्ण और भाईचारें के साथ मनाये जाने को लेकर चर्चा की गई. जिसमें तय किया गया कि प्रतिमा विसर्जन 5 से प्रारंभ होगा और 7 अक्टूबर तक पूरी प्रतिमाओं का विसर्जन पूर्व से निर्धारित विसर्जन स्थल पर किया जायेगा.  

Web Title : IDOL IMMERSION WILL BE HELD FOR THREE DAYS, FESTIVALS CELEBRATED PEACEFULLY AND WITH BROTHERHOOD