जिले के सीमावर्ती क्षेत्रो से हो रही पशुओं की अवैध तस्करी, महकेपार क्षेत्र के दर्जनों से गांवो से महाराष्ट्र जा रहे पशु

महकेपार. तिरोड़ी थाना अंतर्गत महकेपार चौकी में आने वाले दर्जनों गांव से पिछले कुछ वर्षो में हजारों पशुओं को महाराष्ट्र में ले जाकर पशुओं को कत्लखाने ले जाने का  गोरखधंधा चल रहा है, मगर अब तक पुलिस द्वारा किसी पर कोई कार्यवाही नही की गई.  एक जानकारी के अनुसार ग्राम गोरेघाट सहित हेटी, भोंडकी, कुड़वा, बड़पानी, अंबेझरी आदि गांवों से पशुओं को अत्यधिक संख्या में महाराष्ट्र की सीमा में भेजा जाता है, चूंकि इन गांवों से लगी, महाराष्ट्र की सीमा होने से, यहां ना तो पुलिस की कोई चौकी है और ना ही किसी प्रकार की गाडियों की जांच होती है. जिसके चलते मुक पशुओं को धड़ले से बहुत अधिक मात्रा में ले जाया जा रहा है. सूत्र बताते है कि ग्राम गोरेघाट में कुछ एजेंट है जो इस कार्य में संलिप्त है. जब उनसे पूछा जाता है कि जानवर कहां ले जा रहे तो पास के गांव का नाम बताकर किसी दूसरे व्यक्ति ने पशु खरीदने की बात कहकर वह पशु ले जा लेते है. यह गोरख धंधा पिछले कई सालों से चालू है, लेकिन पुलिस ने अभी तक कोई कार्यवाही नही की. जबकि पशु तस्कर गायों को सुबह-सुबह महाराष्ट्र की सीमा पार कराते है. पशु तस्कर  गोरेघाट से सीधे चिखली घाट और दूसरे राजीव सागर बांध के रास्ते से पार कराते है. जहां किसी प्रकार की कोई जांच नही होती और यहां कोई नाका भी नही है. राजीव सागर बांध से तो सिवनी जिले से बहुत अधिक मात्रा में अवैध धंधे करने वाली गाड़ियांे के परिवहन की बात क्षेत्रीय नागरिक बताते है. क्योंकि इस मार्ग में कोई पूछपरख नही है जिससे उन्हें आने जाने में कोई दिक्कत नही होती है. अगर हम महकेपार पुलिस की बात करे तो अभी तक पुलिस ने कभी भी इन मार्गो पर गश्त नही की है. जिससे अवैध तस्करों के हौसले बुलंद है.

एक जानकारी के अनुसार गोरेघाट सहित दर्जन भर ऐसे गांव है. जहा से ये गौ-तस्कर जानवर एक-एक करके जमा करते है और जब जानवरो की संख्या अधिक हो जाती है तब ये सुबह-सुबह इन्हे इन मार्गो से लेकर जातो है. इनकी गाड़िया और ठेकेदार महाराष्ट्र सीमा में रहते है जो इन्हें अच्छा खासा मुनाफा देकर गायों को कत्लखाने ले जाते है. अब देखना है जिले में लंबे समय से पशु तस्करी को लेकर बंद दिखाई दे रही कार्यवाही, फिर होती है या फिर जानकारी को अमला हवा-हवाई समझकर नजरअंदाज कर देता है.  


Web Title : ILLEGAL SMUGGLING OF CATTLE FROM THE BORDER AREAS OF THE DISTRICT, CATTLE GOING TO MAHARASHTRA FROM DOZENS OF VILLAGES IN THE MAHKEPAR AREA