छात्राओं को दी गई सायबर अपराध एवं बाल विवाह के दुष्परिणामो की जानकारी, समर्थन वेलफेयर सोसायटी चला रही जागरूकता अभियान

बालाघाट. समर्थन वेलफेयर सोसायटी द्वारा छात्राओं को बढ़ते सायबर अपराध और गुड एंड बेड टच को लेकर पुलिस विभाग और स्कूल के सहयोग से जागरूक करने का काम किया जा रह है. इसी कड़ी में सोसायटी अध्यक्ष नंदिनी झारिया के नेतृत्व में नगर के श्री जैन दादाबाड़ी स्कूल में छात्राओं को पुलिस अधिकारी, अधिवक्ता एवं सोसायटी द्वारा सायबर अपराध, बाल विवाह, गुड एंड बेड टच सहित महिला अपराधों की जानकारी देकर जागरूक किया गया.

इस दौरान कोतवाली थाना प्रभारी कमलसिंह गेहलोत, उपनिरीक्षक शिव रघुवंशी, श्री जैन दादाबाड़ी स्कूल की प्राचार्य सुश्री अलका चौधरी, अधिवक्ता रामेश्वरी ठाकरे, सोसायटी संरक्षक श्रीमती आरती झारिया, सायबर सेल आरक्षक कु. चांदनी शांडिल्य उपस्थित थी.  

इस दौरान कोतवाली थाना प्रभारी कमलसिंह गेहलोत ने छात्राओं को मोबाईल के उपयोग के दौरान होने वाले सायबर अपराधों के प्रकारों और उनके साथ होने वाली घटनाओं के बारे में अवगत कराया. इस दौरान उन्होंने बताया कि हमें इसके प्रति भी जागरूक होना है कि कौन किस तरह से आपको गुड टच एवं बेड टच करता है. सायबर आरक्षक कु. चांदनी शांडिल्य ने बताया कि हमें सायबर अपराध से बचना है तो जागरूक होना होगा, हम किसी भी अनोन पर्सन की गतिविधियों को सोशल मीडिया साईट में इग्नोर करें और किसी भी प्रकार से अपनी निजी जानकारी को साझा ना करें और ना ही किसी लिंक को शेयर करें, ना ही किसी लिंक का ओपन करें. उन्होंने बताया कि किस तरह व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम के माध्यम से बहुत सारे अपराध हो रहे हैं जिसमें फर्जी कॉल आना एवं मैसेजेस आना और बच्चों का एक्सेप्ट करना ही सबसे अधिक नुकसानदेह है, जिससे हमें जागरूक रहना होगा.   

अधिवक्ता रामेश्वरी ठाकरे ने छात्राओ को बाल विवाह के बारे में अवगत कराते हुए बताया कि यह एक दंडनीय अपराध है, वहीं बाल विवाह से बालिकाओं को कितनी परेशानी होती है, जिसका असर उनके स्वास्थ्य और जीवन पर पड़ता है. चूंकि बाल विवाह, अपराध की श्रेणी में आता है जो विवाह करने वालों को सलाखों के पीछे भी पहुंचा देता है. इसलिए कम उम्र में विवाह ना करें.  

श्री जैन दादाबाड़ी स्कूल की प्राचार्य सुश्री अलका चौधरी ने बताया कि समर्थन वेलफेयर सोसायटी और पुलिस विभाग के अधिकारियों द्वारा स्कूली छात्राओं को उनके साथ घटित होने वाले अपराधों के साथ ही सायबर अपराधों से बचाव को लेकर जानकारी दी गई. जो निश्चित ही छात्राओं के लिए फायदेमंद होगी. इस दौरान प्रधान आरक्षक शोभेन्द्र डहरवाल, आरक्षक धरम परमार, लक्ष्मी असाटी, इंदुबाला पारधी, राजेन्द्र राहंगडाले, लक्ष्मी उके सहित छात्रायें उपस्थित थी.


Web Title : INFORMATION ABOUT CYBER CRIME AND ILL EFFECTS OF CHILD MARRIAGE GIVEN TO GIRL STUDENTS, SUPPORT WELFARE SOCIETY IS RUNNING AN AWARENESS CAMPAIGN