किसानों के खेतो तक पानी नहीं पहुंचा पा रहा सिंचाई विभाग, सुख रही सैकड़ो एकड़ में लगी फसल, किसान चितिंत

लांजी. इन दिनों देवलगांव माईनर एवं टेल एरिया में पानी ना मिलने के कारण साडरा, दहेगांव, देवलगांव, केरेगांव में सैकड़ों एकड़ में लगी धान की रबी फसल सुखने की कगार पर है. किसानों ने बताया कि बड़ी केनाल में विगत दिनों पानी छोड़ा गया, किंतु एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी अब तक किसानों के खेतों में पानी नहीं पहुंच पाया है. जिससे किसान चिंतित एवं परेशान हैं.  

किसानों ने बताया कि सिंचाई विभाग ने धान बुआई के लिए नहर से पहला पानी छोड़ा था. जिसके उपरांत किसानों को रोपा लगाने के लिए भी पानी की समस्या हो गई थी. तब भी किसानों द्वारा आक्रोश व्यक्त किया था. जिसके बाद जैसे- तैसे पानी उपलब्ध हो पाया था, किंतु अब धान के पौधों को गर्मी बढ़ने के साथ पानी की अति आवश्यकता पड़ रही है, लेकिन पानी नहीं मिल रहा है.   

बताया जाता है कि सिंचाई विभाग द्वारा विगत 27 फरवरी से बड़ी नहर में पानी छोड़ा गया है, किंतु माईनर टेल भाग चैन क्रमांक 160 से 190 तक के दायरे में आने वाले किसानो को अब तक पानी नहं मिला है. जिससे खेतों में लगे धान के पौधे सूखने के कगार पर हैं. जिससे किसानों में सिंचाई विभाग के खिलाफ आक्रोश व्याप्त है.   हालांकि सिंचाई विभाग की एसडीओ ऋतु नखाते ने बताया कि पानी का गेज बढ़ा दिया गया है ऊपर के पाइप बंद कर टेल एरिया के किसानों के खेतों तक जल्द ही पानी पहुंचा दिया जायेगा. 2 दिनो के भीतर आगे भी पानी पहुंचाए जाने की व्यवस्था की जा रही है.


Web Title : IRRIGATION DEPARTMENT IS UNABLE TO PROVIDE WATER TO FARMERS FIELDS, CROPS ON HUNDREDS OF ACRES ARE DRYING UP, FARMERS WORRIED