गर्रा में फिर अतिक्रमण पर चली जेसीबी, शासकीय जमीन पर लगे हरे-भरे पेड़ो को हटाया गया, वारासिवनी कॉलेज में शिफ्ट किये जायेंगे पेड़-एसडीएम संदीपसिंह

बालाघाट. गर्रा में एक सप्ताह पहले एसडीएम संदीपसिंह की मौजूदगी में अतिक्रमण हटाओ कार्यवाही की गई थी. जिसमें गर्रा में शासकीय जमीन पर किये गये अतिक्रमण को हटाकर, रिक्त जगह को पुलिस चौकी के लिए उपलब्ध कराया गया था. जिसके दूसरे पार्ट में आज 16 जून को फिर एसडीएम संदीपसिंह की मौजूदगी में अतिक्रमण दस्ते द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की गई. जिसमें पूर्व चिन्हित भवनों को हटाने के साथ ही कांग्रेस प्रवक्ता विशाल बिसेन के कार्यालय के समक्ष लगाये गये हरे-भरे दर्जनों पेड़ो को हटाने की कार्यवाही कर शासकीय जगह को खाली करवाया गया. बताया जाता है कि सड़क किनारे स्थित 50 बाई 175 वर्गफीट शासकीय जगह पर अज्ञात व्यक्ति द्वारा अतिक्रमण कर एक वर्ष पहले पौधे लगाये गये थे, जो अब पेड़ का रूप अख्तियार कर चुके थे. सड़क किनारे लगे पेड़ो को अतिक्रमण स्थल में मानते हुए उन्हें हटाने की कार्यवाही की गई. इस दौरान वारासिवनी एसडीएम संदीपसिंह के अलावा राजस्व अमला मौजूद था.  

हालांकि एक ओर बढ़ते ग्लोबल वार्मिंग के चलते पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण को बढ़ावा दिया जाता है, वहीं दूसरी ओर लगे, लगाये पौधो को अतिक्रमण के नाम पर हटाने की कार्यवाही की जाती है, जिसको लेकर पर्यावरण प्रेमियों ने नाराजगी जाहिर की है. बताया जाता है कि उक्त शासकीय स्थल पर पर्यावरण प्रेमियों द्वारा गुलमोहर, अरकेशिया और नीम प्रजाति के पौधो का रोपण सालो पहले किया था, जिसकी उचित देखरेख के चलते आज पौधे, अब पेड़ बन गये थे. हालांकि एसडीएम संदीप सिंह का कहना है कि शासकीय जमीन पर लगाये गये पेड़ो को सुरक्षित तरीके से उखाड़ा जा रहा है, जिसे वारासिवनी के शंकरसाव पटेल कॉलेज के खाली पड़े परिसर में शिफ्ट किया जायेगा.

हालांकि इस दौरान अतिक्रमण की जद में आये लोगों ने प्रशासन की अतिक्रमण हटाओ कार्यवाही पर सवाल खड़े किये है. लोगों का कहना है कि प्रशासन की पूरे गर्रा क्षेत्र में केवल इसी स्थान पर अतिक्रमण कार्यवाही किया जाना, समझ से परे है.  

जानकारो की मानें तो पेड़ो को उखाड़कर उन्हें अन्यत्र शिफ्ट कर लगाने की प्रक्रिया काफी जटिल है, अक्सर ऐसी स्थिति में सावधानी का पालन नहीं किया जायें तो पेड़ को पुनः जगाना संभव नहीं है, क्योंकि जिस पेड़ को हटाया जाकर शिफ्ट किया जाना है, उसके आसपास नियमानुसार घेरा बनाकर पेड़ की जड़ के साथ लगी मिट्टी को लेकर उसे सुरक्षित निकाला जाना चाहिये लेकिन गर्रा में कुछ ही घंटो में दर्जनों पेड़ो को जेसीबी से उखाड़ दिया गया और नपा के वाहन में भरकर ले जाया गया. जिससे उनके पुनः जगने की संभावना पर संदेह खड़े होने लगा है. हालांकि प्रशासन का कहना है कि इसमें यदि आधे पेड़ भी लग जायें तो उनका प्रयास सफल होगा.  


इनका कहना है

गर्रा में आज दूसरे पार्ट में अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत कार्यवाही की जा रही है. जिसमें सड़क किनारे शासकीय भूमि पर लगे पेड़ो को सुरक्षित तरीके से जेसीबी के माध्यम से हटाकर उखाड़ा जा रहा है, जिन्हें वारासिवनी कॉलेज परिसर में शिफ्ट किया जायेगा. फर्स्ट पार्ट में इस स्थल के आसपास अतिक्रमण हटाओ कार्यवाही के तहत पुलिस चौकी की जगह खाली करवाकर उन्हें उपलब्ध करवा दी गई है. जिसके सेकंड फेस में लगभग 50 बाई 175 वर्गफीट जमीन पर लगे पेड़ो को हटाने की कार्यवाही की जा रही है. जिसको लेकर कोई सामने नहीं आया है. यह जगह खाली हो जाने से पुलिस चौकी को अन्य कार्य के लिए और जगह उपलब्ध हो सकेगी. इसके अलावा अतिक्रमण में चिन्हित किये गये भवनों को भी हटाने की कार्यवाही जारी है.  

संदीपसिंह, एसडीएम, वारासिवनी


Web Title : JCB, THE LUSH GREEN TREES ON GOVERNMENT LAND, WILL BE SHIFTED TO WARANGAL COLLEGE IN GARRA, THE JCB, THE GREEN TREES ON THE GOVERNMENT LAND, THE TREE SDM SANDIPSINGH