किरनापुर का बोड़ुन्दाकला औद्योगिक क्षेत्र के रूप में होगा विकसित, 750 करोड़ रूपये के निवेश प्रस्ताव मंजूर, शुरू हो सकेंगें मैंगनीज और एथेनॉल प्लांट

बालाघाट. प्रदेश के आद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्य मंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव एवं आयोग अध्यक्ष ने आज 28 सितम्बर को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित किये जा रहे किरनापुर तहसील के ग्राम बोड़ुन्दाकला (छिंदगांव) का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं को देखा.  

इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा भी की. इस दौरान कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार, एसडीएम सुश्री निकिता सिंह मंडलोई, संदीप सिंह, पूर्व जिला पंचायत सदस्य देवीचरण पारधी, उद्यमी अतुल वैद्य, श्री त्रिवेदी एवं अन्य उद्यमी एवं अधिकारीगण उपस्थित थे.

मंत्री राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव ने इस दौरान बताया कि ग्राम बोड़ुन्दाकला को ओद्योगिक क्षेत्र के रूप में तेजी से विकसित किया जायेगा और यहां पर बुनियादी सुविधाओं जैसे बिजली, पानी, सड़क आदि की शीघ्र ही व्यवस्था की जायेगी. जिससे यहां पर बड़े उद्योग स्थापित हो सकेंगें और इससे इस क्षेत्र के एक हजार लोगों को रोजगार मिलेगा. बालाघाट जिले में उपलब्ध कच्चे माल मैगनीज पर आधारित उद्योग लगने से यहां का माल अन्य राज्यों में नहीं जायेगा. यहां के कच्चे माल पर आधारित उद्योग यहां पर ही लगेगें तो इससे इस जिले की और प्रदेश की अर्थव्यवस्था को लाभ होगा.

750 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मंजूर

मंत्री राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव ने इस दौरान बताया कि ग्राम बोड़ुन्दाकला में 302 एकड़ जमीन उद्योग लगाने के लिए उपलब्ध है. यहां पर 750 करोड़ के निवेश को मंजूरी प्रदान कर दी गई है. पांच उद्यमियों द्वारा सिलीको मैंगनीज एलाय तैयार करने के लिए उद्यम लगाये जा रहे है. जिले में एथेनाल प्लांट भी प्रारंभ होने जा रहा है. यह प्रदेश का संभवतः पहला एथेनाल प्लांट होगा. उन्होंने बताया कि बोड़ुन्दाकला में विद्युत उपकेन्द्र एवं तीन किलोमीटर की सड़क निर्माण के लिए 52 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत कर दी गई है. यहां पर विद्युत उपकेन्द्र के लिए जमीन उपलब्ध करा कर उसका कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जायेगा. यहां पर उद्यम लगने से ग्रामीणों को भी किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी.


Web Title : KIRNAPUR TO BE DEVELOPED AS BODUNDAKALA INDUSTRIAL AREA, INVESTMENT PROPOSALS WORTH RS 750 CRORE APPROVED, MANGANESE AND ETHANOL PLANTS TO BE COMMISSIONED