एलआईसी की मैच्युरिटी के नाम पर धोखाधड़ी,दो साल बाद पुलिस ने दिल्ली के चार धोखेबाजों के खिलाफ दर्ज किया धोखाधड़ी का मामला

बालाघाट. एलआईसी मैच्युरिटी के नाम पर 50 हजार रूपये के गव्हरमेंट सिक्युरिटी बांड लेकर धोखाधड़ी करने के मामले में कोतवाली पुलिस ने दिल्ली निवासी आशीष उर्फ कमलेश भारद्वाज, राजीव रंजन, शशांक मित्तल और अयर नाम के चार लोगों के खिलाफ 420, 34 ताहि का अपराध दर्ज कर जांच में लिया है.

शिकायतकर्ता मोतीनगर निवासी अनिल पंचारिया की मानें तो उनकी एलआईसी पॉलिसी की मैच्युरिटी को लेकर राजीव रंजन से चर्चा हुई थी. जिसमें उन्होंने एलआईसी पॉलिसी से संबंधित गहन जानकारी प्रदान की और मैच्युरिटी नहीं लेने पर लेप्स हो जाने का हवाला देते इसे बचाने के लिए 50 हजार रूपये के गव्हरमेंट सिक्युरिटी बांड दिये गये एकाउंट नंबर में भेजे जाने की बात कही. चूंकि राजीव रंजन से पूर्व परिचित होने और पॉलिसी को लेकर गहन जानकारी देने से प्रथमदृष्टया अनिल पंचारिया को उन पर विश्वास हो गया और उन्होंने 22 जनवरी 2019 को स्टेट बैंक से 50 हजार रूपये का गव्हरमेंट सिक्युरिटी बांड बनाकर उनके दिये गये निजी बैंक के एकाउंट नंबर पर ट्रांसफर कर दिया. जिसको लेकर राजीव रंजन सहित अन्य लोगों से उनकी निरंतर चर्चा होते रही, लेकिन कहीं भी पीड़ित अनिल पंचारिया को नहीं लगा कि उनके साथ धोखाधड़ी की गई है लेकिन बाद में जिस मोबाईल नंबर से उनकी चर्चा हो रही थी, उसके बंद हो जाने से वह चितिंत हो उठे और उन्होने इसकी लिखित शिकायत एसपी बालाघाट को फरवरी 2019 मंे की थी. जिसमें जांच के बाद यह तथ्य सामने आयें कि पीड़ित अनिल पंचारिया के साथ धोखाधड़ी की गई है. चूंकि पुलिस को जांच के दौरान यह पता चला कि जिस निजी बैंक के नाम से पीड़ित अनिल पंचारिया द्वारा गव्हरमेंट सिक्युरिटी बांड ट्रांसफर किया गया था. उस एकाउंट नंबर से उसकी राशि आहरित कर ली गई है. जिसके बाद पुलिस ने इस मामले में धोखाधड़ी का अपराध दर्ज कर दिल्ली निवासी चार लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज गत कर जांच में लिया है.  


Web Title : LICS MATURITY FRAUD, TWO YEARS AFTER POLICE REGISTERS FRAUD CASE AGAINST FOUR DELHI FRAUDSTERS