माहे रमजान का चांद आया नजर, माहे रमजान का रोजा 25 से शुरू

बालाघाट. इस्लामिक कैलेंडर अनुसार माहे रमजान का आज 24 अप्रैल को चांद नजर आ गया. रमजान की आमद के साथ ही मुस्लिम धर्मावलंबियों और रोजदारों का इबादत का दौर शुरू हो जायेगा. गौरतलब हो कि माहे रमजान में पांच वक्त की नमाज के अलावा रात्रि में तराबी की विशेष नमाज पढ़ी जाती है, जो आज माहे रमजान के पहले रोजे से शुरू हो जायेगी. इसके अलावा तिलावते कुरान का दौर भी शुरू हो जायेगा.

माहे रमजान का रोजा हर मुसलमान पर फर्ज है, इसमे बच्चे, बुढ़े, जवान, महिलाओं सहित सभी रोजा रखते है. रमजान को लेकर बच्चो में खासा उत्साह है. इस वर्ष वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण ऐसा पहला अवसर आया है कि जब माहे रमजान की पांच वक्त की नमाज और रात्रि में पढ़ी जाने वाली तराबी की विशेष नमाज सहित जुम्मे की नमाज घर में पढ़ी जायेगी. जिसके लिए सभी मुस्लिम धर्मावलंबियों ने घरों में ही नमाज पढ़ने के लिए विशेष इंतजाम किये है. मुस्लिम धर्मगुरूओं ने भी वैश्विक महामारी को मद्देनजर रखते हुए सभी मुस्लिम धर्मावलंबियों और रोजदारों से घरो में रहकर अपनी इबादत करने की अपील की है साथ ही अपेक्षा की है कि सभी मुस्लिम धर्मावलंबी इस दौरान शासन, प्रशासन के सभी निर्देशों का अक्षरशः पालन करें.  

हाजी शोएब खान ने बताया कि रमजान के पहले रोजे के दिन गौसे आजम की यौमे पैदाईश का दिन है, इस वजह से पहले रोजे का महत्व और बढ़ जाता है. माहे रमजान के आम दिनो में आपके चाहने और मानने वाले आपके नाम से सेहरी एवं इफ्तारी, लंगर और मिलाद का विशेष आयोजन करते थे, किन्तु गौसे आजम की यौमे पैदाईश पर इस वर्ष सभी लोग अपने-अपने घरो में अपने-अपने तरीके से उनकी याद में किये जाने वाले कार्यक्रम आयोजित करेंगे.  

माहे रमजान की आमद को लेकर रोजदारों और मुस्लिम धर्मावलंबियों में खुशी का माहौल है, हालांकि इस बार पूर्व वर्ष की तरह माहे रमजान को लेकर मुस्लिम क्षेत्र में वह रौनक बाहरी तौर पर नहीं दिखाई दे रही है बावजूद इसके सभ्ीा मुस्लिम धर्मावलंबियों में रमजान को लेकर खासा उत्साह और उमंग का माहौल है.

माहे रमजान की आमद पर ईमान तंजीम, सुन्नी युथ फोर्स, जमात रजा-ए-मुस्तफा कमेटी, अंजुमन इस्लामिया कमेटी, रजा एक्शन कमेटी, मुस्लिम वेलफेयर सोसायटी, मुस्लिम एजुकेशनल एंड कल्चरल सोसायटी, मंसुरी वेलफेयर सोसायटी के सभी पदाधिकारी एवं सदस्यों ने माहे रमजान के मुबारक मौके पर समस्त बालाघाट जिले के मुस्लिम धर्मावलंबियों को मुबारकबाद पेश करते हुए कहा कि माहे रमजान के दौरान वैश्विक महामारी को लेकर मुस्लिम धर्मगुरूओं की अपील एवं शासन, प्रशासन के निर्देशों का पूरा पालन करें. अनावश्यक रूप से हम किसी भी स्थल पर भीड़ एकत्रित न करें, घर पर रहे, सुरक्षित रहे और अपनी-अपनी इबादत करें.


Web Title : MAHE RAMADAN MOON SITS ON, MAHE RAMADAN FAST BEGINS AT 25