बैनर-पर्चे से नक्सलियों ने दर्ज कराया मणिपुर घटना का विरोध, पौनी बस्ती में मिले पर्चे और बैनर, पुलिस जांच में जुटी

बालाघाट. दशकों से नक्सली समस्या से जूझ रहा बालाघाट जिले में पुलिस और नक्सलियांे के बीच तू डाल-डाल, मैं पात-पात जैसी स्थिति देखने को मिल रही है. भले ही जिले में नक्सली किसी बड़ी घटना को अंजाम नहीं दे पा रहे है लेकिन बैनर-पर्चे के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज कराते आ रहे है. हालिया महिनों में नक्सलियांे के बैनर-पर्चे मिलने की घटनायें सामने आते रही है. हालांकि पुलिस मानती है कि इसमें स्पष्ट तौर से यह नहीं कहा जा सकता कि यह कृत्य नक्सलियों ने किया है, जिससे यह जांच का विषय है कि यह हरकत नक्सलियों की है या नक्सलियों के नाम से कोई ऐसा कर रहा है, फिलहाल पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने पर्चे और बैनर मिलने की बात स्वीकार करते हुए बताया कि बैनर-पर्चे को जब्त कर जांच की जा रही है.  

मिली जानकारी अनुसार लांजी थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पौनी की बस्ती में एक बाड़ी में बंधे नक्सली बैनर-पर्चे मंे केन्द्र की मोदी सरकार के विरोध के साथ ही मणिपुर में महिलाओं के साथ घटित घटना का विरोध भी दर्ज कराया गया है. विगत कुछ समय से देखे तो नक्सली संगठन, देश के ज्वलंत मुद्दो पर पर्चे और बैनर के माध्यम से अपना विरोध दर्ज करा रहा है. जो नक्सलियों की विचारधारा में परिवर्तन की ओर ईशारा करता है. फिलहाल भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के महाराष्ट्र-मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ जोनल कमेटी के नाम से लगाये गये इस बैनर में मोदी सरकार के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और मणिपुर घटना का विरोध दर्ज कराया गया है और केन्द्र एवं मणिपुर सरकार को मनुवादी विचारधारा की सरकार बताया है.

जिले में बीते वर्ष और इस साल भी पुलिस ने नक्सली उन्मूलन में बालाघाट पुलिस को एक अच्छी सफलता मिली है. बालाघाट पुलिस ने बीते वर्ष और इस वर्ष में लगभग सात बड़े ईनामी नक्सलियों को ढेर किया है और लगातार पुलिस की सर्चिंग जंगलो में जारी है, बावजूद इसके बस्ती में प्रवेश कर नक्सलियों द्वारा नक्सली बैनर और पर्चे को लगाकर आराम से निकल जाना, कई सवालों को जन्म देता है.  


इनका कहना है

मणिपुर में महिलाओं के सात अत्याचार का विरोध नक्सलियों ने बैनर और पर्चे में दर्ज कराया है. एक बैनर और चार-पांच पर्चे मिले है. क्षेत्र में सर्चिंग बढ़ा दी गई है. यह ग्यारंटी नहीं है कि नक्सलियों ने लगाये कि उनके समर्थकों ने. बैनर और पर्चे को बरामद कर जांच की जा रही है.  

समीर सौरभ, पुलिस अधीक्षक 


Web Title : NAXALS PROTEST AGAINST MANIPUR INCIDENT WITH BANNERS AND PAMPHLETS, PAMPHLETS AND BANNERS FOUND IN PAUNI BASTI, POLICE START INVESTIGATION