अमन और शांति का पैगाम लेकर आए रसूल, ईद-मिलादुन्नबी पर आज निकलेगा जुलुसे-मोहम्मदी

बालाघाट. पैगंबर हजरत मोहम्मद के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाने वाला पर्व ईद-मिलादुन्नबी जिले में पूरी अकीदत के साथ मनाया जा रहा है. मुस्लिम कैलेंडर के अनुसार इस्लामिक माह के तीसरे महिने में चांद के दीदार से लेकर चांद की 12 तारीख तक जश्ने ईद-मिलादुन्नबी पर्व पर विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किये जाते है. इसी कड़ी में बालाघाट शहर सहित पूरे जिले में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है. जिसमें जिले की सभी मस्जिदो, मदरसो और मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में नात की महफिल, कुरान खानी, लंगर सहित अन्य आयोजन हो रहे है. इस वर्ष विशेष रूप से जामा मस्जिद में नातिया प्रोग्राम के साथ-साथ पैगंबर मोहम्मद साहब की पैगंबर-ए-इस्लाम हजरत मोहम्मद साहब की जीवनी, शिक्षा और उद्देश्य को लोगों तक पहुंचाने के लिए इमाम मुद्सिररजा कादरी द्वारा तकरीर दी जा रही है.

इसी कड़ी में अंजुमन उर्दू स्कूल में  मुस्लिम महिला संगठन द्वारा पांच दिवसीय इजलास का आयोजन किया गया. जश्ने ईद-मिलादुन्नबी के मौके पर मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रो एवं चौक, चौराहो में सजावट पूरे जिले में की जा रही है. जहां पर जुलुसे मोहम्मदी का इस्तकबाल किया जायेगा.  गौरतलब हो कि पैगंबर मोहम्मद साहब का जन्म 1450 वर्ष पूर्व 570 ईसवी को अरब के मक्का शहर में हुआ था. जिन्होंने इस्लाम धर्म को लोगों तक पहुंचाने का काम किया. जिनके जन्मदिन को पूरी दुनिया में इस्लाम धर्मावलंबी पूरे अकीदत के साथ मनाते है, इस्लाम धर्म का पवित्र ग्रंथ कुरान, पैगंबर हजरत मोहम्मद पर उतारा गया हैं. जो पूरी दुनिया को इंसानियत और मानवता का संदेश देता है. जिन्होंने कहा था कि यदि किसी ने बेगुनाह की हत्या की तो उसने पूरी मानवता की हत्या कर दी और किसी की जान बचाई तो समझो उसने पूरी इंसानियत को बचा लिया.  

जिनकी यौमे पैदाईश पर आज 28 सितंबर को ईद-मिलादुन्नबी पूरे देश सहित प्रदेश एवं जिले में मुस्लिम धर्मावलंबियों द्वारा अकीदत के साथ मनाया जायेगा. मुस्लिम धर्मावलंबी द्वारा ईद-मिलादुन्नबी पर पूरी शानौ-शौकत के साथ जुलुस-ए-मोहम्मदी निकाला जायेगा. बालाघाट नगर में जश्ने-ईद-मिलादुन्नबी पर सुबह सभी मस्जिदो में सलातो-सलाम होगा. जिसके बाद सुबह 10 बजे जामा मस्जिद चौक पर इमाम जामा मस्जिद मुद्सिररजा कादरी द्वारा परचम कुशाई की जायेगी. इसके बाद मौजूद मुस्लिम धर्मावलंबी सलातो-सलाम और नात पढ़ते हुए जुलुस मार्ग से होकर गुजरेंगे और वापस अंजुमन शादी हॉल पहुंचेंगे. जहां जुलुस का समापन किया जायेगा. जिसके बाद लंगर ए-आम का आयोजन होगा.

28 सितंबर को जुलुसे-मोहम्मदी जामा मस्जिद चौक से प्रारंभ होकर बैहर रोड, शास्त्री चौक, मरारी मोहल्ला, देवीतालाब रोड, महाराणा प्रताप चौक, नावेल्ट हाउस चौक, हक्कुशाह बाबा दरबार, काली पुतली चौक, जयस्तंभ चौक, बुढ़ी चौक, रानी अवंतीबाई चौक से बैहर रोड से डॉ. खान गली, गुजरी चौक से अंजुमन शॉदी हाल पहुंचेगा. जहां जुलुस का समापन किया जायेगा.  शहर सहित जिले के मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में जश्ने ईद मिलादुन्नबी को लेकर तैयारियां कर ली गई है. मुस्लिमो के सबसे बड़े त्यौहार जश्ने ईद-मिलादुन्नबी को लेकर मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में खुशियां देखी जा रही है. वहीं प्रशासन भी मुश्तैद नजर आ रहा है. नगर के बैहर रोड मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में सजावटें और जगह-जगह जुलुस की आमद को लेकर तैयारियां पूरी हो गई है.


Web Title : RASOOL BRINGS MESSAGE OF PEACE AND TRANQUILITY, PROCESSION TO BE HELD TODAY ON EID MILAD UN NABI