रामपायली के पिपरिया में तीन मकान में आगजनी से लाखों का नुकसान, आग बुझाने में दो अन्य परिवारों की मकानों को भी पहुंची क्षति, प्रभावितों की मदद के लिए आगे आये सरपंच और ग्रामीण

बालाघाट. थाना रामपायली अंतर्गत ग्राम पिपरिया (गर्रा) के तीन मकान में आग से लाखों का नुकसान हुआ है. जहां पूरे परिवार की गृहस्थी आग से खाक हो गई है वहीं मकानो में लगी आग को बुझाने के दौरान लोगों के घरों पर चढ़ने के कारण पास के दो मकान भी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गये है. सरपंच दौलतसिंह बिसेन की मानें तो आगजनी से ग्राम के झमेलाल बिसेन, बसंत बिसेन और पूनालाल लिल्हारे के घर को काफी नुकसान पहुंचा है और इनके घरो में रखे धान, अनाज, गृहस्थी का सामान, पहने, बिछाने के कपड़े और घर की आलमारियों में रखे नगद रूपये जल जाने से लगभग 30 से 35 लाख का नुकसान हुआ है.  

मिली जानकारी अनसार 3 मई की रात लगभग 11. 30 बजे लोगों ने पूनालाल के घर रखे पैरे से आग की लपटो को देखा. जिसके बाद आग ने पड़ोसी झमेलाल और बसंत बिसेन के मकान को अपनी चपेट में ले लिया और देखते ही देखते आग दावानल की तरफ फैलने लगी. जिसकी सूचना मिलने पर वारासिवनी और बालाघाट से पहुंचे फायर वाहन और ग्रामीणों की मदद से लगभग तीन घंटे बाद काबु पाया जा सका, लेकिन तब तक आग ने तीनो ही मकान को पूरी तरह से राख में तब्दील कर दिया था. तीनो ही परिवारों की पूरी गृहस्थी के सामान सहित घर में रखा सामान आग से जलकर खाक हो चुका था.  

बताया जाता है कि आगजनी से बसंत बिसेन के घर में रखा लगभग 20 क्विंटल धान और चांवल सहित घरेलु उपयोग की पूरी सामग्री जलकर खाक हो गई. इसी तरह झमेलाल बिसेन के घर में रखा लगभग 50 क्विंटल धान एवं चांवल, 50 ग्राम सोने और लगभग 20 तोला चांदी के आभूषण, घर की गोदरेज की आलमारी मंे रखे लगभग 60 हजार रूपये नगद, बर्तन एवं कपड़े सहित पूरी गृहस्थी खाक हो गई है और लगभग 10 लाख के मकान का मकान भी पूरी तरह से आग से जलने से स्वाहा हो गया है. वहीं पूनालाल के घर में रखी पैरा, मोटर सायकिल सहित पूरा मकान जलकर खाक हो गया है, इसके अलावा मवेशी को भी नुकसान पहुंचा है. जिससे अनुमानित लगभग 30 से 35 लाख का नुकसान हुआ है. वहीं पड़ोसियों के घर में लगी आग बुझाने के दौरान पड़ोसी मदनलाल नगपुरे और मदनलाल लिल्हारे का मकान भी क्षतिग्रस्त हो गया है. जिसके मकान की पूरी कवेलु और सिवार को नुकसान पहुंचा है.  

प्रभावितों को सरपंच और ग्रामीण कर रहे मदद

आगजनी से प्रभावित झमेलाल बिसेन, बसंत बिसेन और पूनालाल लिल्हारे की मदद के लिए सरपंच और ग्रामीण आगे आये है. जहां सरपंच ने उनके रहने के लिए वैकल्पिक तौर से अपने सराव को खोल दिया है. वहीं ग्रामीण उनके भोजन आदि का प्रबंध कर रहे है.  


Web Title : THE LOSS OF MILLIONS DUE TO ARSON IN THREE HOUSES AT PIPARYA IN RAMPYOLI, DAMAGE TO HOUSES OF TWO OTHER FAMILIES IN EXTINGUISHING THE FIRE, SARPANCH AND VILLAGERS WHO CAME FORWARD TO HELP THE VICTIMS