263 करोड़ 87 लाख 76 हजार 8 सौ रुपये की लागत से निरसा जामताड़ा के बरबेंदीया बराकर नदी पर फोरलेन उच्चस्तरीय पीएसी ब्रिज का निर्माण होगा - हेमंत सोरेन मुख्य मंत्री

बी के सिंह  / बंटी झा 

निरसा   .    चिरप्रतीक्षित निरसा जामताड़ा के बीच बरबेंडिया नदी पर पुल बनने का मार्ग प्रशस्त हो गया. यह पुल झारखंड राज्य राजमार्ग प्राधिकरण के माध्यम से उच्चस्तरीय बनने वाला है जिसकी लागत खर्च 263 करोड़ 87 लाख 76 हजार 8 सौ रुपये की लागत आएगी. उक्त जानकारी राज्य के मुख्य मंत्री हेमंत सोरेन ने अपने ट्विटर एकाउंट हैंडल से दी है.  


मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने ट्वीट एकाउंट पर जानकारी दी है कि झारखंड राज्य राजमार्ग प्राधिकरण के माध्यम से जामताड़ा निरसा के बरबेंदिया में बराकर नदी पर  फोर लेन उच्चस्तरीय पीएसी ब्रिज निर्माण होगा. उन्होंने कहा है कि आज कैबिनेट में इसके लिए कुल 263 करोड़ 87 लाख 76 हजार 8 सौ रुपए स्वीकृत कर दिए.

विस्वस्त सूत्र के अनुसार 14 वर्ष पूर्व निरसा जामताड़ा को जोड़ने के लिये बराकर नदी पर पुल बनाने की मांग उठ रही थी, जनता की मांग पर राज्य सरकार ने पुल बनने की स्वीकृति दी थी, मगर दुर्भाग्य यह रहा कि  उक्तस्थल पर निर्माणाधीन पुल का कई पिलर ध्वस्त हो गया था. तभी से निरसा जामताड़ा के  लोग व जनप्रतिनिधि पुनः पुल निर्माण की आवाज को बुलंद करते रहे. निरसा व जामताड़ा विधायक अपर्णा सेन गुप्ता एवं डॉ इरफान अंसारी ने बराबर पुल निर्माण के लिये सरकार का ध्यान आकृष्ठ करते रहे जो आज पूरा होने जा रहा है.

सूत्र बताते हैं कि इस पुल के बन जाने से निरसा जामताड़ा की दूरी मात्र 25/26 किलोमीटर हो जाएगी. दोनों शहरों के बीच ब्यापार की सुविधा में इजाफा हो जाएगा. पुल निर्माण न होने से जामताड़ा के ब्यापारी प्रतिदिन नाव के माध्यम से निरसा ब्यापार करने आते हैं और शाम को पुनः वापस लौटते हैं. पिछले साल आने जाने के क्रम में लोंगों से भरी नाव नदी में डूब गई, कई लोग काल कल्वित हो गए जिसमे बच्चे महिला व पुरुष सामिल रहे. उस समय कोहराम मच गया था. आज भी यह शिलशिला जारी है.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की इस घोषणा से लोंगों ने राहत की सांस ली है.