CITY LIVE EXCLUSIVE: धनबाद में साइबर अपराधियों का नया शातिराना फंडा, सीबीएसई के डाटा ऑडिटर बन लगा रहे हैं विद्यार्थियों को फोन, मार्क्सशीट में ज्यादा नंबर देने के लिए कर रहे हैं पैसों की मांग

धनबादः लाॅकडाउन में साइबर अपराधियों के हौसले कितने बुलंद हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब वे पैसे ठगने के बिल्कुल अनोखे प्रयोग कर रहे हैं और वो भी बेबाक और बेसाख्ता होकर. जी हां, ताजा मामला सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों से उनके फाइनल रिजल्ट के मार्क्स बढ़ाने के नाम पर पैसे मांगने का है. जिले के कई स्कूलों के दसवीं के विद्यार्थियों को (जिन्होंने बोर्ड की परीक्षा 2020 में दी है और अपने रिजल्ट के इंजतार में हैं) साइबर अपराधियों द्वारा फोन किया जा रहा है. उनके माता-पिता, स्कूल का नाम, रोल नंबर आदि अपनी ओर से बताकर विश्वास में लिया जाता है और फिर उन्हें मैथ्स में फेल बताकर नंबर बढ़ाने के लिए पैसे की मांग की जाती है.  

 सिटी लाइव के पास पहुंचे कई केस 

सिटी लाइव के पास पिछले दो-तीन दिनों में कई केस ऐसे आए हैं, जिनमें साइबर अपराधी फोन कर विद्यार्थियों से पैसे ऐंठने की जुगत भिड़ा रहे हैं. प्रलोभन, मार्क्स बढ़ाने का दे रहे हैं.  

शहर के प्रतिष्ठित स्कूलों के छात्रों को आ रहे हैं काॅल 

जिले के नामी-गिरामी स्कूलों के विद्यार्थियों को फोन काॅल करके पैसे की मांग की जा रही है. डीएवी माॅडल डिगवाडीह के कई छात्र व अभिभावक इंद्रनील सूचकार, एकता, हरिकृष्ण ठाकुर आदि ने विद्यालय पहुंचकर शिकायत की. प्राचार्य ने इसकी शिकायत डीएवी गु्रप जोन एफ के सहायक क्षेत्रीय निदेशक एके पांडेय को दी है. वहीं, आइएसएल स्कूल के प्राचार्य एचके ठाकुर ने बताया कि उनके विद्यालय के 12 से अधिक छात्रों के पास इस तरह का काॅल आया है. काॅल करने वाला अपने को राम प्रसाद पटेल बताता है.    

पिस्तो देवी विद्या भवन स्कूल के दो छात्रों को आया फोन

27 मई यानी कल बुधवार को धनबाद के पिस्तो देवी विद्या भवन स्कूल के दसवीं कक्षा के दो छात्रों को 7044403927 नंबर (ट्रू काॅलर में राम प्रकाश नाम दिख रहा है) से फोन आया. फोन पर बात करने वाले शख्स ने खुद को सीबीएसई के दिल्ली ऑफिस का डाटा ऑडिटर बताया. छात्रों को कहा कि, ‘‘आप बोर्ड परीक्षा के मैथमेटिक्स विषय में फेल हैं. मैं आपका मार्क्सशीट अपलोड कर रहा था. देखा कि आप फेल हैं, तो आपको फोन कर रहा हूं कि यदि आप 4000 रूपये मेरे अकाउंट में दे दें, तो आपके सारे विषयों की नंबर इतनी कर दूंगा कि आपका कुल प्राप्तांक 425 हो जाएगा और इस तरह से आपको 85 प्रतिशत अंक प्राप्त हो जाएंगे. ’’

  छात्रों को फोन करने वाले व्यक्ति ने अपना नाम उप्पु उदय सागर बताया और अपना बैंक अकाउंट नंबर यह कहते हुए दिया कि मेरे ही नाम पर अकाउंट है. उसने अपना अकाउंट नंबर-62487345734 और आइएफएससी कोड SBIN0020151 बताया. कहा कि, ‘‘इसी में 4000 रूपये भेज दीजिए, मैं सारे विषयों का नंबर ठीक कर दूंगा, ताकि आपका कैरियर खराब न हो. ’’ 

        ये सब सुनने के बाद घबराए छात्रों ने अपने शिक्षक से संपर्क साधा. इसपर उनके शिक्षक ने जिस नंबर से सीबीएसई के कथित डाटा ऑपरेटर का फोन आया था, उसी पर काॅल किया, तो फोन पर उस पार बात करे व्यक्ति ने वही सारी बातें दुहरा दीं. लेकिन, जब शिक्षक गहराई से पूछ-ताछ करने लगे, तो उस व्यक्ति ने भद्दी-भद्दी गालियां देते हुए काॅल काट दी.  

झरिया के बालिका विद्या मंदिर की छात्रा से भी मांगे पैसे  

आज यानी 28 मई (गुरुवार) को साइबर अपराधियों ने झरिया के बालिका विद्या मंदिर स्कूल के दसवीं की एक छात्रा को फोन कर उसी तर्ज पर पैसे ठगने की कोशिश की, जिस तरह कल पिस्तो देवी विद्या भवन के छात्रों से की थी. अंतर केवल यह था कि छात्रा को फोन करने वाला शख्स खुद को सीबीएसई बोर्ड के पटना कार्यालय का स्टाफ बता रहा था. उसने अपना काम मार्क्सशीट पर नंबर अंकित करने वाला बताया और नंबर बढ़ानेे के लिए सात हजार रूपये की मांग की. उसने 8585887581 से छात्रा को काॅल किया था, जिसे ट्रू काॅलर में चेक करने से सीबीएसई बोर्ड, दिल्ली नाम दिख रहा है.      

ऐसे हर मामले में गणित विषय में विद्यार्थियों को बताया जाता है फेल

27 मई एवं 28 मई को कथित रूप से सीबीएसई कार्यालय से आने वाले इस फोन काॅल में विद्यार्थियों को मैथ विषय में फेल बताकर उनमें घबराहट पैदा की जाती है. उसके बाद यह कहा जाता है आपका कैरियर खराब हो जाएगा. इसलिए पास होने के लिए पैसे दे दीजिए. आपका मार्क्स बढ़ा दिया जाएगा.  

आखिर डाटा लीक कैसे हुआ ?

साइबर अपराधी छात्रों को फोन करके सबसे पहले उनका नाम कन्फर्म करते हैं. फिर, उनके माता-पिता का नाम बताते हैं. रोल नंबर भी सही बताते हैं. इससे छात्रों को ऐसा लगता है कि सामने वाला फर्जी नहीं है. अब ऐसे में, सवाल उठता है कि ऐसे साइबर अपराधियों को ये डाटा कहां से मिला ?

ऐसे अपराधियों पर की जाएगी कड़ी कार्रवाईः सिटी एसपी आर रामकुमार

मामले की जानकारी देने पर धनबाद के सिटी एसपी आर रामकुमार ने कहा कि, यदि ऐसी घटनाएं हो रही हैं, तो ऐसे अपराधियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. बच्चों से फेल करने का भय दिखाकर पैसे मांगने वालों को बख्शा नहीं जाएगा.