सीएम साहब! लाॅकडाउन 4.0 में जरूरत की दुकानें और उद्योगों को खोलने की इजाजत देंः चेतन गोयनका

धनबादः लाॅकडाउन के चौथे चरण में अत्यंत जरूरत की दुकानें एवं प्रवासी मजूदरों को रोजगार देने के लिए उद्योगों को खोलने की मांग फेडरेशन ऑफ धनबाद जिला चेंबर ऑफ कॉमर्स ने सीएम हेमंत सोरेन से की है. चैम्बर के अध्यक्ष चेतन गोयनका ने यह कहा है कि लगातार लाॅकडाउन की वजह से सरकार और व्यवसाय दोनों की स्थिति अच्छी नहीं है. सरकार के पास राजस्व नहीं आ रहा है, तो व्यवसायी आर्थिक तंगी से परेशान हैं. इसलिए चौथे चरण की लाॅकडाउन अवधि में छोटे और मध्यम व्यवसायियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक, कंप्यूटर, कपड़ा, मोबाइल, मोबाइल रिपेयरिंग, इलेक्ट्रिक रिपेयरिंग और  इत्यादि की दुकानों को खोलने की छूट दी जाय.

प्रवासी मजदूरों की समस्या के हल के लिए उद्योगों को बढ़ावा दे सरकार 

जो भी प्रवासी मजदूर झारखंड राज्य में आए हैं, उनको रोजगार मिले, इसके लिए सरकार छोटे-बड़े उद्योगों को बढ़ावा दे. इससे न केवल मजदूरों को रोजगार मिल सकेगा, बल्कि राज्य का विकास भी होगा. यह तभी संभव है, जब नए उद्योगों के लिए कम से कम कीमत मे झारखंड राज्य में व्यवसायियों को जमीन उपलब्ध कराई जाए एवं उनके जो भी उद्योग चालू करने के लिए लाइसेंस इत्यादि बनाने की प्रक्रिया है वह सरल बनाई जाए. सिंगल विंडो सिस्टम की व्यवस्था की जाए, ताकि किसी भी उद्योग की स्थापना में कोई असुविधा ना हो. यही हमारे राज्य की उन्नति का आधार बनेगा.  

नए निवेशकों को आकर्षित करना होगा

चेतन गोयनका ने कहा है कि कई निवेशक चीन में व्यापार ना करके अपने उद्योग को स्थानांतरित करने के लिए भारत आना चाहते हैं. उनको भी सरकार द्वारा झारखंड में न्योता दिया जा सकता है. लेकिन, इसके लिए उचित मूल्य में जमीन और सरकार द्वारा सब्सिडी आदि की सुविधा मुहैया करानी होगी. उद्योगों के यहां आने से राज्य के जो हजारों मजदूर बाहर जाकर काम करते हैं, उनका पलायन रूकेगा और उनको बाहर नहीं जाना पड़ेगा. उद्योगों को बढ़ावा देने पर ही हमारे राज्य का भी विकास संभव है. बेरोजगारी को कम करने के लिए सरकार को कृषि क्षेत्र पर भी पर भी ध्यान देना होगा, जिससे किसानों का मुनाफा सही तरीके से आए. धनबाद में हार्डकोक उद्योग की स्थिति बहुत खराब है. सरकार द्वारा ध्यान ना देने के कारण हार्डकोक इंडस्ट्रीज बंद हो जाने के कगार पर है. हार्डकोक इंडस्ट्री से राज्य केे राजस्व भी अच्छा फायदा मिलेगा.