NGT लगने के बाद भी निरसा क्षेत्रो में बालू का उठाव धड़ल्ले से जारी, कोई कार्यवाही नही, मुखिया ने कहा सरकार के राजस्व में नुकसान

निरसा(बंटी झा) : निरसा विधानसभा क्षेत्र में इन दिनों एनजीटी के आदेश के बाद भी बालू उठाव धड़ल्ले से जारी है जहां अधिकारी या स्थानीय पुलिस प्रशासन द्वारा किसी प्रकार का कोई रोक-टोक नहीं की जा रही है ना ही कार्यवाही. जिसके कारण नदियों में दर्जनभर ट्रैक्टर लगाकर माफिया बालू उठाकर का काम कर रहे हैं. सरकार पर्यावरण के सुरक्षा के लिए एनजीटी लगाकर बालू उठाव पर रोक लगा दिया है लेकिन वहीं दूसरी तरफ यह आदेश महज कागजों पर ही रह जाती है धरातल पर इन आदेशों का कोई मायना नही रहता है. जी है हम बात कर रहे है उन आदेशो का जो केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को दिया है. आपको बता दे एनजीटी का मतलब होता है पर्यावरण की सुरक्षा. लेकिन यहां सुरक्षा कहा हो रही. आदेश जारी होने के बाद भी अगर दिन के उजालों में दिनदहाड़े बालू उठाव हो तो इसका मतलब साफ है कि स्थानीय पुलिस प्रशासन की मिलीभगत से खेल हो रहा है.   निरसा थाना के बैजरा बालू घाट और मैथन थाना के आमकूड़ा बालू घाट जहां बड़े पैमाने पर दिन के उजालों में खेल हो रहा है. वही आमकूड़ा पंचायत की मुखिया कंचन महतो ने कहा मेरी बदनामी और सरकार के राजस्व की नुकसान ना हो  जिसके लिए मैंने पहले ही जिला प्रशासन से लेकर स्थानीय प्रशासन को लिखित रूप से बालू उठाव पर रोक लगाने का मांग किया है. वही प्रखंड में बोर्ड के बैठक में इस मुद्दे को उठाया था. अधिकारियों ने संज्ञान लिया लेकिन फिर भी स्थिति बरहाल है.


आपको जानकारी देते हुए बता दें कि NGT के अनुसार 10 जून से 15 अक्टूबर तक बालू उठाव बंद किया गया है. लेकिन इन दिनों जो बालू की तस्करी हो रही है उसमें प्रति ट्रेक्टर 3 से 4 हज़ार रुपये की कीमत बसूली जाती है. जिसमें प्रत्येक दिन 20 से 25 गाड़ी का उठाव होता है.   लेकिन स्थानीय चुप्पी साधे है. जिसके कारण NGT के बाद में निरसा थाना और मैथन थाना क्षेत्र में बालू उठाव बिना रोड टोंक के चल रही है. जिसमे निरसा और एगारकुण्ड सीओ कोई कार्यवाही नही कर रहे है. ना जिला खनन पदाधिकारी एक्शन में है.

NGT का आदेश आने के बाद जिले के सभी उपायुक्तों ने नदी घाटो से बालू उठाव पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किए हैं परंतु निरसा क्षेत्र के विभिन्न नदी घाटो बालू का उठाव धड़ल्ले से जारी है रात क्या दिन क्या 24 वो धंटा बालू का उठाव किया जा रहा हैं बालू माफिया माला माल हो रहे हैं कही ना कही बालू माफियाओं का प्रसाशन का आशीर्वाद प्राप्त हैं जिसके कारण बेखोप होकर बालू माफिया NGT का घज्जिया उड़ा रहे हैं.



वही इस मामले में एगारकुण्ड  अंचलाधिकारी अमृता कुमारी ने कहा कि उपायुक्त के आदेश के बाद से सभी बालू घाटों बालू उठाव का काम बंद करने को कहा गया है अगर इसके बाद भी बालू उठाव काम चलता है तो कार्रवाई की जाएगी.   लेकिन शायद इन्हें मालूम नही कि यहां अधिकारी डाल डाल पर है तो माफिया पात- पात पर है. अगर दिन में बेखौफ बालू तस्करी हो रही है तो कही न कही इसके पीछे बड़े पावर का सहयोग है.  


हालांकि CO मैडम के आदेश के बाद भी बालू उठाव हो रहा है और इनकी कार्रवाई अब तक कागजों पर ही है.  


अब सवाल यह कि NGT के आदेश बाद भी अगर इस प्रकार का खेल खुलेआम हो रही है. तो फिर यह कहा जा सकता है कि झारखंड में अधिकारियो के आदेश या पावर नही चलती है यहां पैसों की पावर काम करती है.