झारखंड में प्रतिबंधित ज़हरीले पदार्थ गुटखा तम्बाकू विक्री पर छापेमारी, गिरफ्तार विक्रेताओ को कुमारधुबी ओपी से मिली जमानत

कुमारधुबी(बंटी झा) :- वरीय पदाधिकारी के आदेशानुसार कुमारधुबी पुलिस द्वारा क्षेत्र में बेचे जा रहे प्रतिबंधित गुटखा एवं तम्बाकू पदार्थ दुकानों में गुरुवार की देर शाम छापेमारी अभियान चालाया गया. अभियान में कालीमंडा,काली धौड़ा,शंकर टॉकीस,मैथन मोड़,कुमारधुबी बाजार आदि क्षेत्र में छापेमारी कर भारी मात्रा में प्रतिबंधित गुटखा एवं तम्बाकू पदार्थ सहित 7 दुकान संचालकों को गिरफ्तार कर ओपी लाया गया. सातों दुकान संचालकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है. कानूनी प्रक्रिया के बाद शुक्रवार को गिरफ्तार 7 गुटखा विक्रेताओ को ओपी से जमानत देकर छोड़ दिया गया.  

 वही इस संबंध में निरसा एसडीपीओ विजय कुमार कुशवाहा ने बताया कि प्रतिबंधित गुटखा बिक्री छापेमारी में गिरफ्तार अभियुक्त के खिलाफ किसी प्रकार का कोई कड़ा धारा नहीं होने के कारण सभी गिरफ्तार दुकानदारों को थाना से जमानत दी गई है लेकिन कानूनी प्रक्रिया जारी रहेगी.

कुमारधुबी ओपी से कृष्णा कुमार शिवलीबाड़ी, जीतू सिंह जोगरात, शिवसागर पंडित काली धौड़ा,  अनु साव काली धौड़ा, उमेश पांडे तालडंगा, दुर्गा अग्रवाल कुमारधुबी बाजार और संतोष साव रहे थे.

वही क्षेत्रो में चर्चा बना है कि राज्य सरकार द्वारा प्रतिबंधित गुटखा तंबाकू विक्रेताओ को बिना किसी कठोर सजा के जमानत मिल जाने से विक्रेताओ का मनोबल और बढ़ जाएगा. और  बिना किसी डर भय के ज़हरीले पदार्थ को धरल्ले बाज़ारो में सप्लाई किया जाएगा. जो लोगो के लिए मौत का कारक होगा. वैसे प्रतिबंधित 11 गुटका तंबाकू पर सरकार एक वर्ष के लिए बैन लगा चुकी है लेकिन इस पर सरकार द्वारा किसी प्रकार की कोई कठोर कार्रवाई नहीं हुई थी. बैन के बाद पहला बार राज्य प्रशासन द्वारा गुटखा व तंबाकू पर छापेमारी की गई है. अन्यथा प्रतिबंध के बाद भी क्षेत्र में जहरीले पदार्थ बिक्री जोरों पर जारी थी. अब सवाल यह है कि सरकार और प्रशासन किस प्रकार राज्य में प्रतिबंधित गुटखा और तंबाकू को रोक लगाने में कामयाबी हासिल कर पाएगी या नहीं. क्योंकि पहली बार प्रतिबंधित गुटखा तंबाकू छापेमारी में भारी मात्रा में निरसा अनुमंडल क्षेत्र से कुमारधुबी और चिरकुंडा थाना क्षेत्र के दुकानों से गुटखा और तंबाकू जप्त किया है.

जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा जारी निर्देशों को ताक पर रखकर कुमारधुबी बाजार के एक बड़े गुटखा व्यपारी के कई ऐसे गोदाम हैं जहां  लाखों लाखो का प्रतिबंधित गुटको को स्टॉक रखकर छोटे-मोटे दुकानदारों में सप्लाई करने का काम करते हैं. और झारखंड सरकार के आदेशों को ठेंगा दिखाते है.