दिव्यांग बच्चों के लिए अभिभावक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया

धनबाद : रोटरी क्लब ऑफ धनबाद के द्वारा संचालित दिव्यांग बच्चों का विशेष विद्यालय जीवन ज्योति में अभिभावक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में स्कूल के बच्चों के द्वारा अल्पना सिंह को निर्मित बुके देकर उनका स्वागत किया गया.  

अमेरिका में आटिज्म एवं मानसिक मन्दता से ग्रसित बच्चों की विशेषज्ञ अल्पना सिंह के द्वारा अभिभावकों को आटिज्म एवं मानसिक मन्दता से ग्रसित बच्चों में भाषा एवं सम्प्रेषण कौशल विकास, सामाजिक एवं व्यवहार कौशल विकास, दैनिक दिनचर्या से जुड़ी समस्याओं, व्यावसायिक कौशल विकास आदि से जुड़े प्रशिक्षण की जानकारी ऑडिओ-विज़ुअल क्लिप के माध्यम से दी गई.

उन्होंने कहा कि हमारे विशेष बच्चों में बहुत सारी क्षमतायें होती हैं उन्हें बस सही तरीके से निखारना और संवारना है. हमे सबसे पहले अपने विशेष बच्चे को समझना होगा और उनकी जरूरत के हिसाब से उन्हें सीखाना होगा. उन्होंने सभी को अपने अमेरिका में किये गए कार्यों के अनुभवों को भारतीय परिप्रेक्ष्य में साझा किया.  

रोटरी क्लब के रोटेरियन राजेश परकरिया, हेतल परकरिया, भरत नरूला एवं जीवन ज्योति विद्यालय परिवार के सभी सदस्य उपस्थित थे. प्रशिक्षण कार्यक्रम में 125 अभिभावकों ने हिस्सा लिया एवं लाभान्वित हुए.