मांगें मानी जाने तक जारी रहेगी, जनवितरण दुकानदारों की हड़ताल

कुमारधुबी : फेयर प्राइस शॉप डीलर एसोसिएशन की बैठक शुक्रवार को कुमारधुबी बाजार स्थित संकट मोचन धर्मशाला में हुई. बैठक में प्रदेश संगठन सह सचिव अजय सिंह ने बताया कि पूरे देश में 5 लाख 38 हजार जनवितरण प्रणाली दुकानदार अपनी विभिन्न  मांगों को लेकर 1 जनवरी 2024 से अनिश्चितकाल हड़ताल पर हैं.

जब तक सरकार उनकी मांगों को पूरी नहीं करती तब तक हड़ताल जारी रहेगी. उन्होंने कहा कि सरकार जनवितरण प्रणाली दुकानदारों पर पॉश मशीन और बचा हुआ राशन वापस करने का दबाव बना रही है. सिंह ने कहा कि सरकार उनका सारा बकाया एकमुश्त दे दे. दुकानदार राशन और मशीन सरकार को वापस लौटा देंगे.

पिछले 20 वर्षो से दुकानदार 1 रुपया प्रति किलो कमीशन पर काम करते आ रहे हैं. पहले जूट का बोरा बेचकर कुछ रुपये मिल जाते थे. कोरोना काल में सरकार ने जूट का बोरा देना बंद कर दिया. जब कोरोना काल में कोई भी घर से बाहर नहीं निकल रहा था, उस समय हमलोगों ने राशन बांटने का काम किया. दूसरे कई राज्यों में कोरोना पीड़ित दुकानदारों को सरकार द्वारा मुआवजा दिया गया.

लेकिन झारखंड सरकार ने  मुआवजा देना तो दूर किसी की सुध तक नहीं ली. हमलोगों की मांग है कि कमीशन एक रुपया से बढ़ाकर तीन रुपया किया जाय. नहीं तो जनवितरण दुकानदार का मानदेय 30 हजार प्रतिमाह किया जाए. साथ ही पूर्व की भांति अनुकंपा लागू किया जाय. साथ ही हमलोगों का बकाया एकमुश्त भुगतान किया जाए. जब तक सरकार उनके मांगों को पूरा नहीं करती है तबतक  हड़ताल जारी रहेगी.