धनबाद पब्लिक स्कूल में 30 वें वार्षिकोत्सव पर नृत्य संगीत से छात्र-छात्राओं ने बांधा समां

धनबाद : धनबाद पब्लिक स्कूल में दो दिवसीय वार्षिकोत्सव का पहला दिन धूमधाम और उल्लास के साथ मनाया गया. इस अवसर पर छात्र-छात्राओं की बहुमुखी प्रतिभा को निखारने का मौका मिला. साथ ही नृत्य, संगीत और अभिनय के माध्यम से समाज में नैतिक मूल्यों के प्रति सजग होने का संदेश दिया गया.

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में धनबाद एसएसपी किशोर कौशल उपस्थित थे. सर्वप्रथम मुख्य अतिथि को पुष्प गुच्छ प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया गया. तत्पश्चात कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वल तथा श्लोक गायन द्वारा हुआ. प्राचार्या श्रीमती शारदा महाजन द्वारा विद्यालय के शैक्षणिक एवं बहुआयामी विकास पर रिपोर्ट प्रस्तुत की.  


उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि सभी बच्चें प्रतिभाशाली होते हंै. उनकी प्रतिभा को पहचानना और निखारना आवश्यक है. बच्चों में आत्मसम्मान और नैतिक मूल्यों का होना आवश्यक हैं. ऐसी शिक्षा का कोई महत्व ही नहीं रहता जहाँ नैतिकता और मानवता न हो. अतः सभी विषयों की शिक्षा के साथ-साथ नैतिक मूल्यों एवं मानवता का विकास करना आवश्यक हैं. बच्चों में आत्मसम्मान की भावना को जगाना हैं. जिसमें आत्मसम्मान की भावना होगी वहीं दूसरों को सम्मान दे सकता हैं. उन्होंने गांधीजी का संदेश देते हुए कहा कि ‘‘खुद वो बदलाव बनिए जो आप दुनिया में देखना चाहते हैं. ‘‘ इसके लिए अभिभावकों को भी सजग होना चाहिए.  बच्चों के बहुमुखी विकास में विद्यालय तथा अभिभावक दोनो की महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं. अतः उनके द्वारा अभिभावकों की सहभागिता की भी अपेक्षा की गई.  

विद्यालय के प्रेसिडेंट श्री शरत दुदानी ने शिक्षा विकास ट्रस्ट के पेट्रोन डा0 पी0 एन0 गुटगुटिया को उनके द्वारा धनबाद के विभिन्न स्कूूलो में स्तरीय शिक्षा व्यवस्था के अवदान की सराहना करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया तथा अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि वे बच्चों में नैतिकता, सामाजिक मूल्यों को विकसित करने पर ध्यान दंे. केवल परीक्षा में अच्छे अंक लाने की होड़ में शामिल न हों. बच्चों पर दबाव न डालंे और उन्हें अपने पैरो पर खड़े होने की शिक्षा दंे. बच्चों को प्रतिदिन स्कूल आने के लिए तथा स्कूल में होने वाले सभी गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें.

 उन्होंने यह भी बताया कि विद्यालय के स्कूल बसों में बच्चोें की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाता हैं.
मुख्य अतिथि श्री किशोर कौशल ने विद्यालय व्यवस्था एवं कार्यक्रम की प्रशंसा की तथा बच्चों को अनुशासनबद्ध होकर परिश्रम के साथ अपने लक्ष्य प्राप्त करने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि अभिभावकों को बच्चों के साथ कुछ समय अवश्य देना चाहिए तभी वे एक योग्य तथा कुशल नागरिक बन सकते हैं तथा अपने अंदर मानवीय गुणों का विकास कर सकते हैं.

गाँधीजी के 150 वीं जयंती के अवसर पर उन्हें समर्पित करते हुए प्रकाशित पत्रिका ‘डी0पी0एस0 कोट्स’ का विमोचन मुख्य अतिथि ने किया. साथ ही अतिथियों को पत्रिका प्रदान की गई. इस अवसर पर मुख्य अतिथि तथा अन्य गणमान्य सदस्यों द्वारा कक्षा में प्रथम आने वाले छात्र-छात्रओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गए.  

इसके पश्चात विद्यालय की छात्राओं ने शिव स्तुति की आराधना पर आकर्षक स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया. स्वागत नृत्य के पश्चात नन्हें मुन्ने छात्र-छात्राओं ने कृष्ण लीला, पीकाॅक डांस, पापा जल्दी आ जाना, नन्हा मुन्ना राही हूँ, मेरा जूता है जापानी, बादल पर पाँव है, ओ नदिया, सिंह इज किंग, तारे गिन गिन, आदि मनमोहक नृत्य प्रस्तुत कर सबको मुग्ध कर दिया.

इन नृत्यों के माध्यम से अत्याचार का विरोध, नदियों की सुरक्षा, मम्मीपापा के प्रति सम्मान, देश प्रेम आदि भावों को जगाने की कोशिश की गई. बच्चों के विभिन्न लोकगीत तथा रचनात्मक नृत्य प्रस्तुती पर सभी भाव विभोर हो उठे. इन गीतों और नृत्यों के माध्यम से ‘बेटियों की सुरक्षा’ नारी शिक्षा तथा सशक्तिकरण, जानवरों की सुरक्षा, प्रकृति के महत्व आदि का संदेश दिया गया. इसके अलावा योगा का संगीतात्मक प्रदर्शन, ‘मोहे रंग दो लाल’ ‘घर मोरे परदेसिया’ मराठी नृत्य आदि उच्च स्तरीय शास्त्रीय नृत्यों का प्रदर्शन किया गया.

इस उत्सव में उपस्थित शिक्षा विकास ट्रस्ट के पेट्रोन डा0 पी0 एन0 गुटगुटिया, तथा सचिव श्री गगन दुदानी, कोषाध्यक्ष  श्री राजेन्दª बंसल, विद्यालय के प्रेसिडेंट श्री शरत दुदानी, सचिव श्री सुमत जैन, संयुक्त सचिव श्री शैलेष अग्रवाल, कोषाध्यक्ष कृष्ण कुमार गुप्ता, धनबाद पब्लिक स्कूल (हीरक ब्रांच) के प्रेसिडेंट श्री राम प्रसाद कटेसरिया, सह सचिव आशिष अग्रवाला, विवेकानंद विद्यालय के प्रेसिडेंट श्री रमेश रिटोलिया, विमला बंसल गल्र्स हाॅस्टल के सह सचिव श्री अनिल गुटगुटिया के अतिरिक्त शिव कुमार खेमखा, ब्रिकान्त उपाध्यय, श्री मुरलीधर पोद्दार, श्रीमती उर्मिला गुटगुटिया, श्रीमती मंजरी गुटगुटिया, श्रीमती कौशल्या जैन आदि गणमान्य सदस्यों ने बच्चों के क्रिया कलाप की सराहना करते हुए उन्हें प्रोत्साहित किया.