सऊदी से जय प्रकाश का शव भारत लाने की प्रक्रिया पूरी, शुक्रवार को शव धनबाद पहुँचेगा

रिपोर्ट - अमित विश्वकर्मा धनबाद : सऊदी अरब में पड़े सिंदरी मनोहरटांड़ बस्ती के जयप्रकाश महतो (33 वर्ष) का शव पूरे 42 दिन के बाद शुक्रवार को धनबाद पहुँचेगा. सऊदी सरकार और सऊदी के भारतीय दूतावास ने शव को भारत भेजने की प्रक्रिया पूरी कर ली है.

मृतक जयप्रकाश के साले दीपक ने बताया कि दूतावास से खबर आई है. फ्लाइट की बुकिंग हो चुकी है. दूतावास के द्वारा उन्हें फ्लाइट की समय सारणी उपलब्ध करायी गई है. शव बुधवार की रात अल कासिम से रियाद पहुँचेगी. अगले दिन सुबह शव लेकर फ्लाइट दिल्ली के लिए उड़ान भरेगी. दिल्ली से पुनः फ्लाइट के द्वारा शव को रांची लाया जाएगा. रांची से शव को शव वाहन के जरिए धनबाद लाया जाएगा. उपायुक्त के द्वारा शव वाहन उपलब्ध कराया जा रहा है.  

गौरतलब है कि रोटी-रोजगार के लिए सऊदी गए जयप्रकाश महतो की मृत्यु 28 दिसंबर को वहां अल कासिम की एक फैक्ट्री में पोकलेन की चपेट में आने से हो गई थी. घटना के बाद शव को सऊदी अरब के एक अस्पताल में रखा गया.  

इधर धनबाद में मृतक के माता-पिता, पत्नी सभी की आँखे अंतिम दर्शन के लिए राह ताक रही है. शव का धनबाद लाने की प्रक्रिया पूरी होने की जानकारी प्राप्त होने के बाद परिजनों की यह इच्छा उनके अंतिम दर्शन की अब पूरी हो सकेगी.  

ज्ञात हो कि मृतक के पिता डोमन महतो और पत्नी खुशबू कई बार डीसी से गुहार लगाई. विदेश मंत्रालय से भी लगातार ई-मेल और फोन के जरिए संपर्क किया जा रहा था. विदेश मंत्रालय की पहल पर दूतावास लगातार जयप्रकाश के परिवार वालों से संपर्क में था.  

परिवारवालों के प्रति संवेदना जताते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी धनबाद डीसी से बातचीत कर विदेश मंत्रालय से संपर्क कर शव को लाने का आदेश दिया था.

जयप्रकाश छह माह पूर्व सऊदी अरब के अल कासिम में स्थित एसआईजीए प्रोजेक्ट में बतौर पाइप फीटर के रूप में काम शुरू किया था. यह प्रोजेक्ट सऊदी सर्विस ऑफ इलेक्ट्रो मशीन वर्क कंपनी लिमिटेड के अधीन है. इसी कंपनी में काम के दाैरान 28 दिसंबर को एक हादसे में मृत्यु हो गई.  

परिजनों की एक मांग शव को भारत लाने की मांग जरूर पूरी हो गई है परंतु सऊदी सर्विस ऑफ इलेक्ट्रो मशीन वर्क कंपनी लिमिटेड से मुआवजे की मांग अभी अधूरी है. बताया जा रहा है कि मुआवजा का मामला अभी कोर्ट में है. जिसपर फैसला आने में 12 से 24 माह का समय लग सकता है.