बीआईटी सिन्दरी में चल रहे भवन निर्माण कार्य के दौरान मजदूर गिरकर घायल

धनबाद : 200 सौ करोड़ की लागत से बीआईटी सिन्दरी में चल रहे भवन निर्माण कार्य मे संवेदकों द्वारा सुरक्षा की अनदेखी करने से गुरुवार को नवनिर्मित पाँच मंजिलें में काम करने के दौरान गिर कर राजेन्द्र कुमार नामक मजदूर घायल हो गया. घटना घटते ही वहाँ भगदड़ मच गई.

 बिल्डिंग निर्माण का कार्य दीपांशु डेवलपमेंट संवेदक का है. उसने पेटी कान्ट्रेक्टर बिहार के सुपौल जिला के छठीपतर हनुमान गली से करवा रहा है. घायल मजदूर की हालत चिंताजनक है. आनन फानन में वहां के अन्य मजदूरों ने उसे उठाकर झरिया सह जोरापोखर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चासनाला में प्राथमिक उपचार कराया गया.

जिसका गम्भीर स्थिति को देखते हुए चिकित्सकों ने पीएमसीएच धनबाद रेफर कर दिया है. घायल युवक के सिर व दाया छाती पर गंभीर चोट आई है.  

संवेदक ने घायल मज़दूर राजेन्द को मोटर साईकिल से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चासनाला में प्राथमिक उपचार कराया. बताते है कि दिपांशु डबलपमेंट कारपोरेशन के ठेकेदार द्वारा ठेका मजदूरों को सेफ्टी का कोई इंतजार नहीं किया गया है.

जान जोखिम में डालकर मजदूर यहाँ काम करने पर विवश है. पाँच मंजिला इमारत से गिरने के बाद राजेन्द्र बदहोशी की हालत में चासनाला सी एचसी लाया गया था.

बताते हैं कि राजेन्द्र कुमार बिहार के सुपौल जिले से कार्य अपने कई साथियों के साथ बीआईटी सिंदरी में बिल्डिंग निर्माण कार्य कर रहा है. जहाँ संवेदक तेजी से काम कराने के चक्कर में सुरक्षा की अनदेखी कर काम करा रहा है मज़दूरों को सेफ्टी बेल्ट तक उपलब्ध नहीं कराया गया है.

बीआईटी सिंदरी के निदेशक डा डी के सिंह ने कहा मामले की जांच करवाई जाएगी.