बीआइटी के छात्रों में सिखने की क्षमता तथा रोजगार को बढ़ावा देने को लेकर कार्यशाला, पूर्ववर्ती छात्रों ने की शिरकत

सिंदरी : बीआइटी सिंदरी में छात्रों में सीखने की क्षमता तथा रोजगार को बढ़ावा देने के लक्ष्य को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया. बीआइटी सिंदरी एल्युमनी एसोसिएशन जमशेदपुर चैप्टर एवं टेक्विप बीआइटी सिंदरी की सहभागिता से आयोजित इस कार्यशाला में संस्थान के पूर्ववर्ती छात्रों ने अपने अनुभव साझा किया. रवि टोडी ने अपनी बात रखते हुए बताया कि कैसे उन्होंने बीआइटी से निकलने के एक वर्ष के भीतर ही कार्बन डाइऑक्साइड के निर्माण की कंपनी खोली, जिसने 10 वर्ष के भीतर सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किए.  

कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों ने अनुभव बांटे. एक्सएलआरआई के प्राध्यापक प्रणय ने संस्थान के छात्रों को लक्ष्य निर्धारित कर शुरू से ही प्रयासरत रहने की सलाह दी. उन्होंने अभियंत्रण के बाद भिन्न क्षेत्रों में अवसरों के बारे में अवगत कराया. वहीं 2009 सत्र के सनेंद्र कुमार ने छात्रों को ज़्यादा से ज़्यादा प्रोजेक्ट और शोध पर ध्यान देने को कहा. टाटा मोटर्स में कार्यरत रुपेश चौबे ने छात्रों से हमेशा बड़ा सोचने की सलाह दी. टाटा मोटर्स में ही कार्यरत संतोष नारायण ने बताया कि पेशेवर जीवन में तकनीकी ज्ञान का महत्व महज 20 प्रतिशत होता है और व्यावहारिक ज्ञान का होना अति आवश्यक है. अमित रॉय ने छात्रों को समय की मांग के अनुसार स्वयं को तैयार करने की प्रेरणा दी.

एम जंक्शन के अनूप लाल ने अपने आस-पास हो रही घटनाओं के बारे में हमेशा सजग रहने और उनसे प्रेरणा लेकर कुछ नया करने की सलाह दी. प्रणय कुमार ने एक सफल उद्यमी बनने के लिए आवश्यक गुणों व कौशल के बारे में बताया. 1985 बैच के अतुल रॉय ने अपने जीवन के अनुभवों के माध्यम से छात्रों को कई महत्वपूर्ण बातें बताई.  

कार्यक्रम की शुरूआत एडमिन ब्लॉक के डॉ के पी सिंह सभागार में डॉ आर पी गुप्ता द्वारा अतिथियों एवं प्राध्यापकों के अभिवादन के साथ हुआ. संस्थान के निदेशक डॉ डीके सिंह ने छात्रों को वक्ताओं के अनुभवों से सीखने के लिए प्रेरित किया. साथ ही पूर्ववर्ती छात्रों ने कॉलेज के विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास में यथासंभव मदद का वादा भी किया.

कार्यक्रम का समापन उपस्थित छात्रों, प्राध्यापकों एवं  वक्ताओं के आपसी वार्तालाप के साथ हुआ, जिसमें छात्रों ने कैट, गेट तथा उद्योग से जुड़े कई सवाल पूछे जिसका उन्हें संतोषजनक उत्तर मिला. कार्यक्रम में डॉ राजेन नायक, डॉ आर पी गुप्ता, डॉ पंकज राय, डॉ अरविंद कुमार, प्रो राजीव रंजन, ए रंजीत, तपन कुमार नायक और छात्रों में अभिषेक, आदित्य, सौरव, तनवीर आदि की उपस्थिति रही. मंच संचालन सोनाली प्रिया ने किया.