तीन दिवसीय झारखंड दौरे पर रांची पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, राज्यपाल और सीएम ने किया स्वागत 

रांची. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन दिवसीय झारखंड दौरे पर शुक्रवार को रांची पहुंचे. बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राष्ट्रपति का स्वागत किया. राष्ट्रपति सेंट्रल यूनिवर्सिटी, झारखंड के पहले दीक्षांत समारोह का हिस्सा बनेंगे और नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे. दीक्षांत के मुख्य समारोह में 96 टॉपरों में से सिर्फ 18 टॉपरों को गोल्ड मेडल दिए जाएंगे. इसमें 10 टॉपरों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गोल्ड मेडल प्रदान करेंगे. वहीं आठ टॉपरों को सीयूजे के चांसलर जस्टिस वीएन खरे देंगे. वे यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह का हिस्सा बनेंगे और उसके नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे.

इसके बाद वे राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे. फिर 29 फरवरी को वे गुमला के बिशुनपुर जाएंगे जहां वे पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती में संचालित योजनाओं के बारे में जानेंगे. फिर वहां आदिवासी ट्राइबल सेंटर स्थित ज्ञान निकेतन में अनाथ आदिम जाति व जनजाति के बच्चों से भी मिलेंगे. इसके बाद राष्ट्रपति देवघर पहुंच कर बाबा वैद्यनाथ की पूजा-अर्चना करेंगे. फिर राष्ट्रपति एक मार्च को सुबह रांची से रायपुर के लिए रवाना हो जाएंगे.

बता दे कि विकास भारती बिशुनपुर एक स्वैच्छिक संस्था है. 36 वर्षों से संस्था शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका, जल संरक्षण, पारिस्थितिक संरक्षण, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, बागवानी, मधुमक्खी पालन समेत अन्य विधा में जनजातियों को सक्षम बना रही है. संस्था ग्रामीणों को उन्नत खेती का प्रशिक्षण देकर रोजगार के अवसर उपलब्ध करा रही है. 1500 से अधिक महिलाओं को प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार के लिए तैयार किया है. बिशुनपुर में वर्ष 1983 में स्थापित विकास भारती पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए जल, जमीन, जंगल और जानवरों की रक्षा के लिए काम कर रही है. 12 आश्रमों में करीब 3000 बच्चों को नियमित नि:शुल्क शिक्षा दी जा रही है.

Web Title : PRESIDENT RAM NATH KOVIND, GOVERNOR AND CM WELCOME TO RANCHI ON THREE DAY VISIT TO JHARKHAND

Post Tags: