ये है देश की पहली सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर, धक्का देने पर भी नहीं गिरेगी

self Balancing Scooter by Liger Mobility: देश में दोपहिया वाहनों की मांग सबसे ज्यादा रहती है. आए दिन बाजार में एक से बढ़कर एक शानदार तकनीक वाले बाइक और स्कूटर देखने को मिल रहे हैं. ऐसा ही एक बेहद अनोखा स्कूटर Liger Mobility नाम के स्टार्ट अप द्वारा तैयार किया गया है. ये स्कूटर तकरीबन इंडियन मोबिलिटी की परिभाषा ही बदल देगा. इस स्कूटर की सबसे खास बात ये है कि ये सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर है, यानी कि ड्राइव करते समय चालक के गिरने का खतरा बिलकुल नहीं होगा. इतना ही नहीं, यदि आप खुद इसे धक्का देते हैं तो भी ये स्कूटर नहीं गिरेगा.

दरअसल, इस स्कूटर का इजाद IIT और ISB के भूतपूर्व छात्रों द्वारा किया गया है. फिलहाल अभी इस स्कूटर का प्रोटोटाइप ही पेश किया गया है. अभी इसके प्रोडक्शन वर्जन को तैयार होने में समय लगेगा. इस स्कूटर के लिए वीडिया तैयार किया गया है जिसमें आप खुद देख सकते हैं कि किस तरह से ये स्कूटर इंसानी आवाज पहचानती है और खुद को बैलेंस करती है.

इस वीडियो में इस स्टार्टअप के को-फाउंडर आशुतोष उपाध्याय को आप देख सकते हैं जो कि स्कूटर को वॉयस कमांड देते हैं और स्कूटर खुद ब खुद पार्किंग स्लॉट से बाहर निकलता है. अभी तक देश में किसी भी स्कूटर में वॉयस कमांड से सेल्फ पार्किंग सिस्टम देखने को नहीं मिला है. ये देखना किसी आश्चर्य से कम नहीं है जब बिना चालक के स्कूटर खुद पार्किंग स्लॉट से बाहर निकले.

इसके अलावा इस वीडियो में ये भी दिखाया गया है कि किस तरह से ये स्कूटर हर वक्त खुद को बैलेंस किए हुए रहता है. इस स्कूटर में खास तकनीक का प्रयोग किया गया है. आप वीडियो में देख सकते हैं कि एक लड़की स्कूटर को चलाती है और उस पैर हर वक्त फ्लोरबोर्ड पर ही रहता है. स्कूटर के रूकने के बाद भी लड़की अपना पैर नीचे नहीं उतारती है. इसके अलावा इस स्कूटर को धक्का भी दिया जाता है बावजूद इसके ये स्कूटर गिरता नहीं है.

दो सालों के बाद तैयार हुई तकनीक: इस स्कूटर में जो सेल्फ बैलेंसिग तकनीक का प्रयोग किया गया है उसके लिए इसमें एक खास डिवाइस लगाई गई है. जिसे तैयार करने में Liger टीम को 2 सालों का समय लगा. कई तरह के रिसर्च और प्रोटोटाइप बनाने के बाद इस डिवाइस को तैयार किया जा सका है. इस डिवाइस के प्रयोग के बाद एक सामान्य स्कूटर की कीमत में महज 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होगी.

Web Title :

Post Tags: