पशुचारे की ढेर में लगी भीषण आग से 9 पालतु मवेशियों की जिंदा जलने से मौत

कटंगी. क्षेत्र के ग्राम मानेगांव में शनिवार और रविवार की दरमियानी रात्रि करीब 2 बजे के आसपास एक खेत में पशुओं को बांधने के लिए बनाए गए लकड़ी के मंडे में अज्ञात कारणों से भीषण आग गई. इस आगजनी में 9 पालतु मवेशियों की जिंदा जलने की वजह से मौत हो गई.  

पीड़ित जितेन्द्र गौतम ने रविवार की घटना सुबह की है, जिसकी शिकायत थाने में दर्ज करवाई है. वहीं इस घटना की सूचना मिलने के बाद कांग्रेस नेता श्रीमती केसर बिसेन भी मौके पर पहुंची. जिन्होनें घटना का जायजा लिया और हादसे पर शोक व्यक्त किया. जितेन्द्र गौतम ने बताया कि रात करीब 2 बजे अचानक से मंडे में आग लग गई. पशुचारा होने की वजह से आग तेजी से भड़की जिसकी चपेट में आने की वजह से 5 बकरी, 1 भैंस, 1 बैल, 2 गाय की दर्दनाक मौत हो गई. जबकि अन्य मवेशी भी गंभीर रुप से घायल हुए है. आगजनी में मृत मवेशियों की अनुमानित कीमत करीब सवा लाख रुपए के आस-पास है. पुलिस के मुताबिक आगजनी में 90 हजार रुपए का पशुचारा भी जल गया है. बताया जा रहा है कि हादसे के वक्त जितेन्द्र गौतम के चचेरे भाई गुरूदयाल गौतम खेत में ही सोए हुए थे, परंतु साधनों की कमी के कारण भीषण आग पर काबु नहीं पाया जा सका और चंद मिनट में ही आग की चपेट में आने से मवेशियों ने दम तोड़ दिया.

मानेगांव में भीषण आगजनी की घटना की सूचना मिलने पर पुलिस थाना प्रभारी जितेन्द्र सिंह बघेल भी मौके पर पहुंचे. पीड़ित ने बताया कि आग किन कारणों से लगी है यह स्पष्ट नहीं हो पाया है.

गौरतलब हो कि जिस स्थान पर यह घटना घटित हुई है, वह सड़क से बिल्कुल सटा हुआ हिस्सा है जहां पशुचारा (पैरा) रखा हुआ था. गर्मी का मौसम होने की वजह से पशुचारा एकदम सूखा था, जिसमें एक हल्की सी चिंगारी भी लगने पर आग लगना आसान था और यहीं हुआ. बताया जा रहा है कि घटना के ठीक पहले सड़क से एक ट्रेक्टर गुजरा था अनुमान लगाया जा रहा है कि ट्रेक्टर के साईलेंसर से निकलनी वाली चिंगारी से संभवतः यह आग लगी होगी. बहरहाल, आगजनी कैसे हुई इस बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा जा सकता.


Web Title : 9 PETS KILLED IN A MASSIVE FIRE IN A CATTLE SHED