वार्ड 28 में गंदगी और अतिक्रमण का अंबार, लगातार हो रही चोरियों ने भी बढ़ाई वार्डवासियों की चिंता

बालाघाट. नगर के वार्ड क्रमांक 28 के कई स्थानों पर नालियों में अतिक्रमण और सफाई नहीं होने से वार्डवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. नालियों की सफ ाई नहीं होने से दुर्गंध आ रही है. वहीं वार्ड के कई स्थानों पर नालियों की हालत जर्जर हो चुकी है. जिससे लगता है कि नगरपालिका वार्डो में सफाई व्यवस्था को लेकर उदासीन है. जिसके कारण वार्ड की हालत दिनों दिन बदतर होते जा रही है.  

वार्डवासियांे का कहना है कि नपा कर्मियों द्वारा रोजाना सफाई नहीं करने से वार्ड की नालियों में गंदगी का अंबार है. नगरपालिका तो नगरपालिका, वार्ड पार्षद का भी वार्ड की समस्याओं की ओर कोई ध्यान नहीं है. 3000 से अधिक मतदाता वाले इस वार्ड के लोगों की माने तो वह इस बार उन्होने ऐसे जनप्रतिनिधी का चुनाव किया है जिसे वार्डवासियों की समस्या से कोई लेना देना ही नही है. जबकि तत्कालीन पार्षद के कार्यकाल में किसी तरह की परेशानियों का सामना वार्ड के लोगों को नहीं करना पड़ता था. समय पर नगर पालिका का कचरा वाहन वार्ड में पहुंचता था, हर दो दिनों में सफाई कर्मचारी नालियों की सफाई के लिये वार्ड में दस्तक देते थे, परंतु वर्तमान में हालात बद से बदतर हो चुके है और समस्या सुनने वाला कोई नहीं है. बनिस्मत ऐसे ही हालत नगरीय क्षेत्र के अन्य वार्डो के भी है. जहां नालियों की सफाई नहीं होने से वहां मच्छर पनप रहे है और लोगों को मच्छरों से होने वाली बीमारी का खतरा पैदा हो गया है. वार्ड की उक्त समस्याओं को लेकर जब नगर परिषद सीएमओ से चर्चा करने उनसे संपर्क करने का प्रयास किया गया तो उनके द्वारा कॉल रिसिव नहीं किया गया.

नगर के वार्ड क्रमंाक 28 के स्नेह नगर में नालियों का इतना बुरा हाल है की यहां की नालियों की पिछले दो माह से सफाई नहीं हुई है. जिससे उसमें गंदगी बजबजा रही है, वहीं इसके कारण वार्ड में मच्छरों की भरमार हो चुकी है. शाम होते ही वार्ड के लोगों को मच्छरों को घरों से भगाने के लिये जतन करना पड़ता है. दूसरी ओर नगरपालिका की मच्छर भगाने वाली फागिंग मशीन भी काफी समय से अदृश्य है जिसका खामियाजा वार्ड के लोगों को भुगतना पड़ रहा है. नालियों का गंदा पानी भी निकलकर रास्ते में आने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है जिससे वह रास्तों से गुजरने से कतराने लगे है.

विदित हो की नगर के वार्ड क्रमंाक 28 स्नेह नगर जो मयूर नगर से लगा हुआ है. यहां विगत 15 वर्ष पूर्व अनैतिक कार्यों के अलावा आसामाजिक तत्वों का भी जमावड़ा काफी हुआ करता था. जिससे 24 घंटे वार्डवासी परेशान रहते थे और यहां गणमान्य नागरिक इस वार्ड से गुजरने से भी परहेज किया करते थे, परंतु समय परिवर्तन के साथ यहां के हालात बदले और स्थिति में सुधार आया. परंतु 15 वर्ष बाद फिर वही स्थिति वार्ड क्रमंाक 28 में निर्मित होती दिख रही है. जिसका खामियाजा वार्ड के लोगों को भुगतना पड़ रहा है. वहीं रात्रि में वार्ड क्रमंाक 28 के स्नेह में आसामाजिक तत्वों का जमावड़ा चौक चौराहों में आसानी से देखा जा सकता है. जो सिगरेट और गांजा पीते हुए लोंगो के घरों में ताकते रहते है.

वार्ड क्रमंाक 28 स्नेह नगर में लगातार हो रही चोरियों ने भी वार्डवासियों की नींद हराम कर दी है. विगत दिनों ही एक गरीब परिवार के घर से सालों से जमा की गई पूंजी पर चोरों ने हाथ साफ कर दिया और पुलिस अभी तक चोरों का पता नहीं लगा पाई है. जिसके कारण गरीब परिवार लगातार परेशानी में हैं, जिससे वार्डवासियों में पुलिस प्रशासन के प्रति भी रोष व्याप्त है.

इनका कहना है

नपा द्वारा प्रत्येक वार्ड में सुपरवाईजर और लेवर नियुक्त किये गए है. जिन्हें रोजाना ही वार्ड की सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गई है. परंतु उनके द्वारा अगर कार्य में लापरवाही बरती जा रही है तो उनसे जवाब मांगा जाएगा और वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करेंगे.

सूर्यप्रकाश उईके

स्वच्छता प्रभारी नपा बालाघाट

आपके द्वारा मामला संज्ञान में लाया गया है रात्रि में वार्ड में जवानों की गश्त कराई जाएगी. संदिग्धों के दिखाई दिये जाने पर उन्हें पकड़कर सख्त कार्यवाही की जाएगी.

प्रकाश वास्कले, टीआई

कोतवाली थाना बालाघाट


Web Title : FILTH AND ENCROACHMENT PILED UP IN WARD 28, FREQUENT THEFTS ALSO INCREASED THE CONCERN OF WARD RESIDENTS