यहां होली पर लगता है मेले, 20 फीट उंचे मलखम पर बंधे नारियल को तोड़कर लाने वाला पता है ईनाम, ऐसा है नरसिंह मंदिर का मेला

लामता. जिले के लामता तहसील के अंतर्गत कोचेवाड़ा पंचायत के नरसिंगा ग्राम में लगभग 500 फीट ऊंची पहाड़ी में पुरातन समय से स्थित नरसिंह भगवान का मंदिर है. इस मंदिर प्रांगण में वर्षो पहले से होली के दूसरे दिन से मेला प्रारंभ होता है और होली के पंचमी तक चलता है. इस मेले की खास बात यह है कि मेला समिति  द्वारा लगभग 20 फीट ऊंचे मलखम में नारियल बांधा जाता है, जिसे तोड़कर लाने वालों को ईनाम दिया जाता है लेकिन खास बात यह है कि इस उंचे मलखम में अरंडी का तेल लगाया जाता है, जिससे चढ़ने वाले प्रतिभागी कई बार फिसल का नीचे भी आ जाते है लेकिन एक साहसी ऐसा भी होता है जो उंचे मलखम पर बंधे नारियल को तोड़ लाता है और ईनाम पाता है. इसके साथ ही प्रतिवर्ष समिति द्वारा आयोजित होने वाले भागवत पुराण और मेले का समापन किया जाता है.  चूंकि मंदिर की महिमा के कारण बड़ी संख्या में लोग यहां आते है, जिसमें लोग, अन्य राज्यो से भी पहुंचते है. जिसमें खासकर महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के लोग बड़ी संख्या में आते है.

ग्राम पंचायत कोचेवाड़ा सरपंच सुशील कटरे बताते है कि नरसिंह मंदिर का उल्लेख पुरातत्व विभाग में भी उल्लेखित है. इस मंदिर में प्रतिवर्ष होली पर्व के शुभ अवसर में ग्राम समिति द्वारा 7 दिवसीय भागवत पुराण का आयोजन कराया जाता है. इसी अवसर में 5 दिवसीय मेला भी लगता है. रंगपंचमी के दिन समिति द्वारा लगभग 20 फीट ऊंचा मलखम खंबा गाड़ा जाता है. जिसपर नारियल बाधा जाता है जो भी प्रतियोगी नारियल तोड़ता है. उसे समिति द्वारा विशेष पुरुस्कार दिया जाता है.  ग्राम समिति अध्यक्ष बताते है कि प्रतिवर्ष, यह आयोजन क्षेत्रीय लोगों के साथ मिलकर किया जाता है. उन्होंने शासन-प्रशासन और जनप्रतिनिधियों से मांग की है कि इस नरसिंह मंदिर को पर्यटक स्थल का दर्जा दिलाया जाए.

Web Title : HERE IS A FAIR ON HOLI, THE REWARD IS THE ONE WHO BREAKS THE COCONUT TIED ON 20 FEET HIGH MALKHAM, SUCH IS THE FAIR OF NARASIMHA TEMPLE