दुर्गोत्सव के दौरान विद्युत दुर्घटना से बचने विद्युत विभाग ने जारी किए निर्देश

बालाघाट. म. प्र. पू. क्षे. वि. वि. कं. लि. संचा/संधा संभाग के कार्यपालन अभियंता राजेश धुर्वे द्वारा आगामी दुर्गोत्सव के परिप्रेक्ष्य में सभी दुर्गा उत्सव समितियों से अपील की गई है कि दुर्गा पंडालों का निर्माण विद्युत लाईनों के नीचे, पास में एवं ट्रांसफार्मर के निकट न करें. विद्युत लाइनों एवं ट्रांसफार्मरों से नियमानुसार सुरक्षित दूरी पर ही दुर्गा पंडालों का निर्माण किया जाये. अन्यथा विद्युत ट्रांसफार्मरों के समीप या विद्युत लाइनों के निकट अथवा नीचे दुर्गा पंडालों का निर्माण निर्धारित मापदण्ड अनुसार न करने पर संबंधित के विरूद्ध विद्युत नियम 1956 की कंडिका 79 एवं 80 के तहत कार्यवाही की जायेगी.  

साथ ही दुर्गा पंडालों में विद्युत का उपयोग विधिवत् अस्थाई विद्युत कनेक्शन लेकर ही करें. अनाधिकृत रूप से तारों को विद्युत लाइनों से जोड़कर विद्युत का उपयोग करते पाये जाने पर भारतीय विद्युत अधिनियम-2003 की धारा 135 के तहत संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी. चूंकि अनाधिकृत रूप से विद्युत लाइनों से तार जोड़ने की स्थिति में अन्य उपभोक्ताओं को विद्युत व्यवधानों का सामना करना पड़ता है.

उन्होने कहा कि इसके अलावा दुर्गोत्सव समिति पंडाल में विद्युत कनेक्शन करने वाले विद्युत ठेकेदार को समझाईश दे कि वह विद्युत आपूर्ति का स्वीच बोर्ड सुरक्षित स्थान पर स्थापित करें एवं पंडाल के पास नियमानुसार अर्थिंग कराये ताकि किसी प्रकार की विद्युत दुर्घटना घटित न हो. पंडाल के कनेक्शन के विद्युत भार को तीनों फेस पर बराबर बांटा जाये, ताकि किसी एक फेस पर अत्यधिक भार होने के कारण विद्युत व्यवधान उत्पन्न न हो. दुर्गोत्सव में अस्थाई कनेक्शन के लिए सर्विस लाईन एवं पंडाल के भीतर विद्युत साज-सज्जा के लिए वायर उचित क्षमता के एवं पूर्णरूपेण इंस्युलेटेड होने चाहिये. सुरक्षा की दृष्टि से कटे-फटे एवं टूटे वायरों का उपयोग पंडाल वाले न करें और तारों के जोड़ों को इंस्युलेटेड टेप का ही उपयोग कर उसे सुरक्षित करें. दुर्गा पंडालों के सामने एवं आसपास लगाए जाने वाले तोरण को विद्युत लाइनों एवं पोलों पर न बांधते हुए उनसे दूर लगाया जायें, ताकि वर्षाकाल में इन तोरणों के विद्युत लाइनों के संपर्क में आने के कारण अनावश्यक विद्युत व्यवधान उत्पन्न होते हैं एवं उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जिसे ध्यान में रखते हुए दुर्गोत्सव समिति एवं आयोजक असुविधा से बचने के लिए विद्युत का वैधानिक उपयोग करें.


Web Title : INSTRUCTIONS ISSUED BY DEPARTMENT OF POWER TO AVOID ELECTRICAL ACCIDENT DURING ACCIDENT