खेमलता पटले हत्याकांड का पर्दाफाश,दो आरोपी गिरफ्तार, हत्या के साथ लूटे थे जेवरात

बालाघाट. रामपायली में 6-7 अगस्त की दरमियानी रात्रि घर में अकेली महिला खेमलता पति फतूलाल पटले की निर्मम हत्या और घर में की गई लूट मामले में रामपायली थाने में दर्ज धारा 302, 201, 392, 360 भादंवि के तहत दो आरोपी रामपायली निवासी 35 वर्षीय अनिल कुमरे पिता शंकरलाल कुमरे और 30 वर्षीय दुर्गाप्रसाद उर्फ भुरू पिता स्व. नत्थुलाल राउत को गिरफ्तार किया है. जिन्होंने ही घर में महिला 56 वर्षीय खेमलता पटले की संबलनुमा हथियार से सिर पर ताबड़तोड़ हमला कर उसकी हत्या कर घर में उसके कमरे की आलमारी और बेटो के कमरे की आलमारी से जेवरात चोरी कर फरार हो गये थे.  

रामपायली थाना के महज 200 मीटर दूर खेमलता पटले की उस वक्त हत्या कर दी गई थी, जब वह घर में अपने बिस्तर पर सोई थी. पुलिस थाना से कुछ दूरी पर हुई हत्या की घटना, पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई थी. जिसको गंभीरता से लेते हुए वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन और एसडीओपी अरविंद श्रीवास्तव के निर्देशन में निरीक्षक अरूण कुमार सोलंकी की टीम ने मामले में विवेचना प्रारंभ की तो घटना के दूसरे दिन पुलिस को घर से लूट के बारे में पता चला. जहां पुलिस को अब तक यह मामला हत्या का लग रहा था, वहीं अब घर से जेवरातों की लूट की जानकारी के बाद पुलिस मामले में कड़ी दर कड़ी को जोड़कर आरोपियों तक पहुंची और जब पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने हत्या और लूट करना स्वीकार किया तो पुलिस ने आरोपियों की निशानदेही पर हत्या में प्रयुक्त किये गये संबलनुमा हथियार और जेवरातों को बरामद कर मामले का पर्दाफाश कर दिया.

आरोपियों ने बनाई थी लूट की योजना, पहचान छिपाने कर दी हत्या

पुलिस की मानें तो दोनो ही आरोपी अनिल कुंभरे और दुर्गाप्रसाद उर्फ भुरू राउत ने 15 दिन पहले घर में अकेली खेमलता पटले के घर लूट की योजना बनाई थी और घटना से एक दिन पूर्व रैकी कर लूट को अंजाम देने का प्रयास किया लेकिन वह सफल नहीं हो सके. जिसके बाद 6 अगस्त को खेमलता, वारासिवनी निवासी बेटे के घर से वापस लौट गई थी. इस रात को एक बार फिर दोनो आरोपियों ने मिलकर घर में लूट की योजना बनाई और वह गेट से मुख्य दरवाजे को खोलकर अंदर घुसे, जहां पहले बेटे के कमरे की आलमारी से उन्होंने चार जोडत्री बच्चों के कंगन निकाले, जिसके बाद आरोपी महिला के कमरे की आलमारी खोलकर जेवरात निकालते समय आहट से महिला खेमलता की नींद खुल जाने पर उन्हें देखकर पहचान लेने से अनिल ने महिला को बेड पर धक्का दे दिया और उसके सिर पर संबलनुमा हथियार से हमला कर दिया. जिससे महिला की घटनास्थल पर ही मौत हो गई. जिसके बाद महिला की आलमारी से निकाले गये जेवरात निकालकर पीछे की दीवार फांदकर अंधेरे का लाभ उठाते फरार हो गये थे.

बहरहाल पुलिस ने आरोपी की हत्या और लूट की स्वीरोक्ति के बाद उनकी निशानदेही पर महिला की हत्या कर लूटे गये जेवरात सोने की चेन, सोने के एक जोड़ी झुमके, एक नग टाप्स, एक अंगुठी, चांदी के एक जोड़ी बड़ी पायजेब, चार जोड़ी बिछिया, चार जोड़ी बच्चों के कंगन लगभग एक लाख 10 हजार के आभूषण बरामद किये है.

इस अंधे हत्याकांड और लूट की वारदात को सुलझाने में एसडीओपी अरविंद कुमार श्रीवास्तव, रामपायली थाना प्रभारी अरूण कुमार सोलंकी, कार्यवाहक निरीक्षक सुनील बनौरिया, कार्य. उपनिरीक्षक योगेन्द्रसिंह चौहान, कार्य. उपनिरीक्षक संजीव दीक्षित, प्रधान आरक्षक गोमेन्द्र बिसेन, कार्य. प्रधान आरक्षक कृष्णकुमार बघेले, विवेक ठाकरे, आरक्षक नितेश बघेल, आलोक बिसेन, राहुल भीमटे, उमेश उईके एवं सायबर टीम कार्य. निरीक्षक अविनाश पांडे, प्रधान आरक्षक शोभेन्द्र डहरवाल एवं आरक्षक बलराम यादव का सराहनीय योगदान रहा.


Web Title : KHEMLATA PATLE MURDER BUSTED, TWO ACCUSED ARRESTED, ROBBED WITH MURDER JEWELLERY