कोरोना संक्रमण से निपटने की गई तैयारियों का विधायक श्री बिसेन ने लिया जायजा, जिला चिकित्सालय में ली डॉक्टर्स की बैठक

बालाघाट. कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई तैयारियों का जायजा लेने के लिए मध्यप्रदेश शासन के पूर्व कृषि मंत्री एवं वर्तमान विधायक गौरीशंकर बिसेन ने आज जिला चिकित्सालय का भ्रमण किया और वहां पर डॉक्टर्स के साथ बैठक में इस संबंध में चर्चा भी की. बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर. सी. पनिका, सिविल सर्जन डॉ. आर. के. मिश्रा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज पांडे, कोरोना सेल के नोडल अधिकारी डॉ. बी. एल. लिल्हारे, डॉ. भजन लिल्हारे, डॉ. अरूण लांजेवार एवं अन्य चिकित्सक उपस्थित थे.

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर. सी. पनिका ने बताया कि कोरोना के संदिग्ध मरीजों को भर्ती करने के लिए अलग से आईसोलेशन वार्ड बनाया गया है और उसमें 54 बेड की व्यवस्था की गई है. कोरोना पाजेटिव केस की पुष्टि होने पर उनके उपचार के लिए जिले के सभी प्रावयेट अस्पतालों एवं होटलों को अधिग्रहित कर लिया गया है. मरीजों को क्वेरंटाईन में रखने के लिए छात्रावासों एवं रेंजर्स कालेज को भी चिन्हित किया गया है और उनमें सभी जरूरी तैयारी कर ली गई है. कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार करने वाले डॉक्टर्स एवं स्टाफ के लिए 350 पीपीई किट जिला चिकित्सालय बालाघाट में उपलब्ध हो गई है और शीघ्र ही एक हजार पीपीई किट और प्राप्त होने वाली है. कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार करने वाले चिकित्सकों एवं स्टाफ के परिजनों को संक्रमण से बचाने के लिए उन्हें अपने घर जाने की इजाजत नहीं होता है और उन्हें अलग कमरों में रखा जाता है. इसके लिए प्रायवेट होटलों का अधिग्रहण कर लिया गया है.

विधायक श्री बिसेन ने जिला चिकित्सालय पहुंचने पर कोरोना संक्रमण को रोकने में जुटे चिकित्सालय के स्टाफ का स्वागत सत्कार किया और कहा कि वे आम जन के लिए देवदूत की भूमिका निभा रहे है. इस दौरान उन्होंने चिकित्सालय के स्टाफ की समस्याओं को सुना और कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार कोरोना संक्रमण से निपटने में पूरी गंभीरता से काम कर रही है. इस महामारी में काम करने वाले सभी स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जायेगा. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने कोरोना संकट में सेवायें दे रहे स्वास्थ्य कर्मियों को 50 लाख रुपये के बीमा की सुरक्षा प्रदान की है.

विधायक श्री बिसेन ने जिला चिकित्सालय में आने वाले मरीजों एवं चिकित्सकों को सेनेटाईज करने के लिए लगाई गई मशीन को निरंतर चालू रखने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि कोरोना संकट से निपटने के दौरान जिला चिकित्सालय में प्रसूति वार्ड पर भी विशेष ध्यान देना है. जिला चिकित्सालय में प्रसव के लिए आने वाली माताओं को किसी तरह की परेशानी नहीं होना चाहिए. विधायक श्री बिसेन ने बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से कहा कि जिले के सभी ग्रामों को सेनेटाईज करने के लिए उनमें शीघ्र ब्लीचिंग पाउडर एवं हाईड्रोक्लोराईड का छिड़काव कराया जाये. उन्होंने कोरोना संकट के दौरान स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन के बीच समन्वय एवं सूचनाओं के त्वरित आदान प्रदान के लिए एक अधिकारी नियुक्त करने का सुझाव भी दिया.


Web Title : SHRI BISEN, MLA, REVIEWS PREPARATIONS FOR CORONA INFECTION, MEETING OF DOCTORS AT DISTRICT HOSPITAL