शासन के निर्देश पर फिर टोल टेक्स प्रारंभ,खनिज निगम अध्यक्ष ने टोल टेक्स को लेकर जताई नाराजगी, टोल टेक्स की दरों से परेशान वाहन चालक

बालाघाट. पुरानी बोतल में नई शराब की कहावत की तरह बालाघाट-सिवनी के पुराने जर्जर सड़क मंे चलने वाले वाहन चालकों से टोल टेक्स की वसुली को लेकर गत दिवस कांग्रेस के प्रदर्शन के चलते कानून व्यवस्था के मद्देनजर भले ही टोल टेक्स में वसुली बंद कर दी गई थी लेकिन दूसरे ही दिन आज 12 अगस्त से शासन के निर्देश के बाद फिर टोल टेक्स प्रारंभ हो गया है.  

हालांकि इसको लेकर कांग्रेस और आम जनता के विरोध के बाद अब प्रदेश शासन को समर्थन देकर प्रदेश सरकार में बनाये गये खनिज निगम अध्यक्ष प्रदीप जायसवाल ने भी इसे अनुचित और गलत बताते हुए इसका विरोध जताया है और टोल टेक्स प्रारंभ किये जाने पर नाराजगी जाहिर की है.

निगम अध्यक्ष एवं विधायक प्रदीप जायसवाल ने कहा कि गर्रा चौक में टोल टेक्स का शुरूआत से ही विरोध कर रहे है और इसको लेकर 9 जुलाई को सड़क विकास निगम भोपाल को पत्र लिखकर इसका विरोध जताया है. चूंकि गर्रा चौक बहुत व्यस्त मार्ग है. बालाघाट वारासिवनी अब एक हो चुका ह,ै वारासिवनी, खैरलांजी, एवं कटंगी से हजारों लोगों का आना जाना इस मार्ग से होता है. इन सब से गर्रा टोल नाका में टेक्स लिया जाना अनुचित है. जिसको लेकर उन्होंने महाप्रबंधक को सुझाव दिया था कि लालबर्रा मार्ग स्थित लबादा में टोल नाका प्रारंभ किया जायें. जिसका परीक्षण कर इसका प्रस्ताव भी भेजा गया था, किन्तु इसे स्वीकार नहीं किया गया. निगम अध्यक्ष जायसवाल ने कहा कि गर्रा चौक मे टोल नाका प्रारंभ करना अनुचित और गलत है. बालाघाट-सिवनी मार्ग के निर्माण के पष्चात ठेकेदार द्वारा टोल टेक्स वसूला जा चुका है. लंबे समय तक इस मार्ग में आवागमन करने वालों ने टेक्स दिया है. मार्ग निर्माण ठेकेदार की कार्य अवधि भी समाप्त हो चुकी है. अब पुनः टोल नाके में वसूली करना न्यायसंगत नहीं है और हम इसका विरोध करते है. उन्होंने कहा कि इस मामले में वह भोपाल में संबंधित विभाग के मंत्री एवं अधिकारियों से चर्चा कर इसका निराकरण का प्रयास करंेगे.

गौरतलब हो कि गत 11 अगस्त को अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत कांग्रेस ने टोल टेक्स प्रारंभ करने को लेकर इसका विरोध कर धरना प्रदर्शन और चक्काजाम आंदोलन किया था. जिसका जिले के ट्रांसपोर्ट एशोसिएशन से लेकर बस एशोसिएशन, मालवाहक एशोसिएशन सहित आम लोगों ने इसका समर्थन किया था. टोल टेक्स की दरो को लेकर हंगामा भी देखा गया था. इस दौरान टोल कर्मी से मारपीट की घटना भी सामने आई थी. हालांकि इसके बाद टोल टेक्स लेना बंद कर दिया गया था. जिससे यह खबर उड़ गई थी कि टोल टेक्स बंद हो गया है, लेकिन 12 अगस्त की दोपहर से टोल टेक्स फिर प्रारंभ कर दिया गया.

लगने लगा जाम

जब गर्रा नाका में कभी टोल टेक्स प्रारंभ था तो नाके से एक ओर जाना और दूसरी ओर से जाने के लिए लेन निर्धारित था, लेकिन इस लेन के अलावा दुपहिया और अन्य छोटेे संसाधन एवं पैदल जाने वालों के लिए अतिरिक्त लेन दिया गया था. जहां से भी टोल नाका वाले बड़े वाहनों को गुजारकर टेक्स ले रहे है, जिससे आसपास कोई खाली जगह दुपहिया वाहनों, सायकिल चालकों और पैदल चलने वालों के न होने से उन्हें टोल नाके में वाहनों की कतार होने से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. 12 अगस्त को टोल टेक्स नाका प्रारंभ होने के दौरान जाम का नजारा देखने को मिला, वहीं नाका के पास से ही दुकानों और अस्थायी दुकानों के लगने से मार्ग सकरा हो गया है, ऐसे हालत में टोल से छूटते ही वाहनों के तेज भागने से दुर्घटना का खतरा भी पैदा हो गया है.


इनका कहना है

कल प्रदर्शन के चलते कानून व्यवस्था के मद्देनजर अस्थायी तौर से टोल टेक्स नाका को बंद कर दिया गया था. जिसे पुनः 12 अगस्त की दोपहर 12 बजे से प्रारंभ कर दिया गया है.  

दीपक आड़े, महाप्रबंधक, राज्य सड़क विकास प्राधिकरण


Web Title : TOLL TAX RESUMES ON GOVERNMENTS DIRECTION, MINERAL CORPORATION CHAIRMAN EXPRESSES DISPLEASURE OVER TOLL TAX, DRIVERS DISTURBED BY TOLL TAX RATES