अध्ययन यात्रा के तहत जिले के 2 नदियों का किया जाएगा सर्वे, ली जाएगी आईआईटी आइएसएम की तकनीकी मदद

धनबाद : दामोदर नदी में मिलने वाली जिले की दो नदियों का सर्वे अध्ययन यात्रा के तहत होगा. उनमे एक नदी बरमसिया से काली जोड़िया, झरिया होकर तथा दूसरी मटकुरिया से निकलकर दामोदर में मिलने वाली नदी शामिल है. सर्वे के लिए आइआइटी आइएसएम की तकनीकी मदद ली जाएगी.

झारखण्ड विकास संघ तथा दामोदर बचाओ आंदोलन के संयुक्त तत्वावधान में अध्ययन यात्रा की तैयारी को लेकर सर्किट हाउस में रविवार को समीक्षात्मक बैठक हुई.

दामोदर बचाओ आंदोलन के प्रांतीय अध्यक्ष सह संयोजक अरुण कुमार राय ने बताया कि अध्यन यात्रा 18 से 19 सितम्बर दो दिनों की होगी. उपरोक्त संगठन के अलावे अन्य सामाजिक संस्थाएं सर्वे कार्य में शामिल होंगी. आईआईटी आइएसएम की पर्यावरण इंजिनयरिंग विभाग के प्रोफेसर, छात्र भी सर्वे टीम का हिस्सा बनेंगे.

दो दिवसीय अध्ययन यात्रा के माध्यम से दोनों नदियों का सर्वे धनबाद से दामोदर तक किया जाएगा. इन नदियों के मिलने से दामोदर नदी किस तरह से प्रदूषित हो रही है तथा उपरोक्त दोनों नदियों के प्रदूषित जल को किस तरह से शुद्ध करने के बाद उसका प्रवाह दामोदर में हो इसपर जांच रिपोर्ट तैयार करके जिला प्रशासन, नगर निगम सहित सरकार को सुपुर्द किया जाएगा.

अभियान का उद्देश्य दामोदर नदी को प्रदूषण से मुक्त बनाना है. दामोदर बचाओ आंदोलन के तहत 2004 से ही इस तरह के प्रयास किये जा रहे है. इस अभियान के तहत दामोदर नदी को 90 प्रतिशत तक प्रदूषण से मुक्त बनाने में सफलता भी मिली है.