धनबाद में दो साल से नहीं हुई 20 सूत्री कमेटी की बैठक, विकास योजनाओं पर असर

धनबाद में जिला 20 सूत्री कमेटी की बैठक हुए दो साल हो गए. जिला र पर नई 20 सूत्री कमेटी के गठन के भी नौ माह हो गए है लेकिन बैठक नहीं हो रही है. 20 सूत्री कमेटी के अध्यक्ष जिले के प्रभारी मंत्री होते हैं. धनबाद जिले के प्रभारी मंत्री बन्ना गुप्ता है. करीब दो साल पहले मंत्री की मौजूदगी में जिला 20 सूत्री कमेटी की बैठक हुई थी. मंत्री ने कहा था कि अब हर तीन महीने में जिला स्तर पर बैठक होगी. ऐसा नहीं है कि मंत्री बन्ना गुप्ता का धनबाद आना नहीं होता है. इन दो वर्षों को अंतराल में दस से बारह बार वे धनबाद के दौरे पर आए हैं, लेकिन बीस सूत्री की बैठक नहीं बुलाई गई.

नौ महीने पहले बनी थी जिला स्तरीय 20 सूत्री कमेटी

जिला स्तर पर 20 सूत्री कमेटी का गठन नौ महीने पहले किया गया था. कांग्रेस के तत्कालीन जिलाध्यक्ष ब्रजेंद्र सिंह इसके उपाध्यक्ष बनाए गए थे. कमेटी में छह सदस्यों का भी मनोनयन किया गया था. उपाध्यक्ष बनते ही ब्रजेंद्र सिंह ने कहा था कि अब हर तीन महीने में एक बार जिला 20 सूत्री की बैठक होगी. इसमें प्रभारी मंत्री सह जिला 20 सूत्री अध्यक्ष बन्ना गुप्ता भी मौजूद रहेंगे. ब्रजेंद्र सिंह का ही कहना है कि मंत्री से भी कई बार जिला 20 सूत्री कमेटी की बैठक बुलाने का अनुरोध किया गया है लेकिन बैठक नहीं हो पाई है.

विकास योजनाओं की मॉनिटरिंग पर असर

जिला 20 सूत्री कमेटी जिला स्तरीय योजनाओं की समीक्षा तथा मॉनिटरिंग करती है. बैठकों में विकास योजनाओं की अनुशंसा की जाती है. शिकायतों तो अधिकारियों तक पहुंचाया जाता है. पूर्व में लिए गए प्रस्तावों की स्थिति की समीक्षा की जाती है. योजनाओं की प्रगति पर भी चर्चा होती है लेकिन बैठक नहीं होने के कारण यह सब नहीं हो रहा है.