झारखंड के नए DGP अजय कुमार सिंह ने पदभार संभाला, कई वरीय पदाधिकारी रहे मौजूद

झारखंड: झारखंड के नए पुलिस महानिदेशक सह महानिरीक्षक (DGP)अजय कुमार सिंह ने बुधवार को पदभार ग्रहण किया. पुलिस हेडक्वार्टर में नए डीजीपी अजय कुमार सिंह ने पदभार संभाला. रांची के एसएसपी किशोर कौशल ने पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया. गौरतलब है कि झारखंड सरकार ने 14 फरवरी को ही राज्य के नए डीजीपी के रूप में अजय कुमार सिंह के नाम पर मुहर लगाई. दरअसल, यूपीएससी पैनल ने जो 3 नाम भेजे थे उसी में से अजय कुमार सिंह को डीजीपी के रूप में चुना गया. नियुक्ति के 1 दिन बाद ही उन्होंने पदभार संभाल लिया.  

संयुक्त बिहार में कई जिलों में एसपी रहे अजय सिंह

झारखंड के नए डीजीपी अजय कुमार सिंह संयुक्त बिहार में कई जिलों में एसपी रह चुके हैं. वहीं झारखंड में भी सीआईडी और स्पेशल ब्रांच के प्रमुख के तौर पर वह अपनी सेवाएं दे चुके हैं. अजय कुमार सिंह 1989 बैच के आईपीएस हैं. संयुक्त बिहार में एएसपी रामगढ़ के तौर पर उन्होंने 25 अक्टूबर 1991 को योगदान दिया था. इसके बाद वह मुजफ्फरपुर, गोड्डा, छपरा, लखीसराय, पूर्णिया, मुंगेर में एसपी रहे. बाद में बीएमपी आठ कमांडेंट गिरिडीह, एसपी सीआईडी रांची, रेल जमशेदपुर एसपी, एसपी देवघर, रेल एसपी धनबाद, जैप चार कमांडेंट बोकारो, एसपी कोडरमा, धनबाद में पोस्टेड रहे.

यूपीएससी द्वारा सुझाए 3 नामों में अजय सिंह भी थे शामिल

प्रोन्नति के बाद डीआईजी सीआईडी, हजारीबाग, आईजी मानवाधिकार के तौर पर वह तैनात रहे. साल 2016 में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटने के बाद वह सीआईडी, स्पेशल ब्रांच और रेल में एडीजी के तौर पर पोस्टेड रहे. डीजी रैंक में प्रोन्नति के बाद रेल डीजी और पुलिस निगम में वह बतौर अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक रहे.  

3 नामों के पैनल से हुआ चयन डीजीपी के तौर पर अजय कुमार सिंह के नाम का चयन 3 नामों के पैनल से है. यूपीएससी ने अजय कुमार सिंह, अजय भटनागर और अनिल पलटा का नाम अपने पैनल में भेजा था.