अजय-सोहराब की जोड़ी ने एक और लावारिस को दिया मोक्ष

धनबाद : कोयलांचल के सक्रिय समाजसेवी एवं चैम्बर नेता अजय नारायण लाल एवं सोहराब खान ने आज एक बार फिर इंसानियत की मिसाल पेश की. इन दोनों ने एक लावारिश लाश का अंतिम संस्कार पूरे विधि विधान के साथ किया.  

रविवार की दोपहर तक़रीबन तीन बजे रोहित भारती सोहराब और अजय को फोन पर सूचना दी कि रांगाटांड़ ऑटो स्टैंड की डिवाइडर के पास एक अधेड़ व्यक्ति की लाश लावारिश अवस्था में पड़ी हुई है.

किसी ने सुध नहीं ली है. न ही नगर निगम ने कोई कदम उठाया है. इस पर अजय और सोहराब तत्काल वहाँ पहुंचे.

दोनों ने इसकी सूचना धनबाद थाना के प्रभारी अशोक कुमार सिंह को दी. जानकारी पाते ही थाना के पदाधिकारी भी वहाँ पहुँच गए. उनलोगों ने शव का पंचनामा आदि  कर कागज़ी करवाई पूरी की.

सोहराब एवं अजय ने स्थानीय लोगों से जानकारी हासिल कि तो मालूम हुआ कि मृतक के आगे-पीछे कोई नहीं था. भीख माँग कर वह अपनी ज़िन्दगी गुजार रहा था. यह भी जानकारी मिली कि मृतक मुस्लिम समुदाय का था.

इसके बाद दोनों ने उसकी अंतिम क्रिया की तैयारी शुरू की. जावेद खान ने कफ़न-दफन के लिए जरूरी सारे सामान मुहैया करवा दिए. सोहराब और अजय ने मुस्लिम रीति-रिवाजों को पूरा किया.

गुशुल (अन्तिम स्नान), कफन और ज़नाज़े की नमाज़ अता करके रांगातांड कब्रस्तान में मृतक को सुपुर्द-ए-खाक किया. इस पूरे कार्य में रोहित भारती और प्रतीक का भी अहम योगदान रहा.

Web Title : ANOTHER UNCLAIMED SALVATION MADE BY AJAY SOHRAB

Post Tags:

Sohrab Ajay