मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र की टीम द्वारा गोविंदपुर प्रखंड में चलाया गया जागरुकता कार्यक्रम

धनबाद : मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र की टीम द्वारा आज गोविंदपुर प्रखंड के भीतिया तथा नागरकियारी पंचायत भवन में जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

इस अवसर पर कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ करते हुए जनसंवाद केंद्रए रांची से आए प्रशिक्षक रंजन मिश्रा तथा मुख्यमंत्री जनसंवाद के जिला समन्वयक रवि प्रकाश सिंह ने ग्रामीणों को डायल 181 के विषय में बताया.

साथ ही लोगों को बताया गया कि मुख्यमंत्री जनसंवाद में शिकायतों को कैसे दर्ज करना है.  

इसकी पूरी कार्यप्रणाली के बारे में भी विस्तार से बताया गया.

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जनसंवाद में शिकायतों को 181 के अलावा ईमेलए पत्रए वेबसाइटए फेसबुकए ट्विटर तथा मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी दर्ज कराया जा सकता है.

शिकायत दर्ज होने के बाद संबंधित विभाग को उसके समाधान के लिए मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र द्वारा ऑनलाइन प्रेषित किया जाता है. जिसमें संबंधित पदाधिकारी को शिकायत का निष्पादन कर ऑनलाइन जवाब देना होता है. इसके उपरांत शिकायतकर्ता को फोन कर प्रतिवेदन की जानकारी दी जाती है. शिकायतकर्ता संतुष्ट हो जाने पर ही शिकायत को बंद कर दिया जाता है.

शिकायतकर्ता के असंतुष्ट होने पर शिकायत को समाधान के लिए संबंधित अधिकारी के पास पुनः भेजा जाता है.

उपस्थित ग्रामीणों को विशेष रूप से केंद्र द्वारा प्रायोजित आयुष्मान योजना तथा प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना एवम राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना तथा शादी शगुन योजना की जानकारी दी गई. साथ ही इस कार्यक्रम में अन्य विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई.   

इस कार्यक्रम में एलईडी वाहन द्वारा भी सभी को वीडियो के माध्यम से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई.

दोनों कार्यक्रमो में पंचायत के मुखियाए वार्ड सदस्यए रोजगार सेवकए पंचायत सचिव सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.