कोयला अधिकारियों को इसी माह मिलेगा पीआरपी

कोयला अधिकारियों को जून महीने में ही वित्तीय वर्ष 2021-22 का पीआरपी (परफार्मेंस रिलेटेड पे) भुगतान हो जाएगा. पीआरपी के रूप में अधिकारियों को मोटी रकम मिलेगी. यह वेतन के अतिरिक्त है, जो साल में एक बार परफॉमेंस यानी प्रदर्शन के आधार पर भुगतान किया जाता है. जिस कंपनी की जो रेटिंग है, उस कंपनी के अधिकारियों को उसी अनुरूप पीआरपी का भुगतान किया जाता है. पीआरपी के रूप में डेढ़-दो लाख से सात-आठ लाख तक कोयला अधिकारियों को मिलने की संभावना है.

कोल इंडिया चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल इसी महीने रिटायर हो रहे हैं. इसलिए जून में ही वे पीआरपी का भुगतान अधिकारियों को करना चाहते हैं. कोल इंडिया की सभी अनुषंगी कंपनियों को अपने-अपने बोर्ड से एमओयू रेटिंग फाइनल कर भेजने को कहा गया है. शुक्रवार को बीसीसीएल बोर्ड से एमओयू रेटिंग फाइनल कर कोल इंडिया को भेज दिया गया. बीसीसीएल की रेटिंग वैरी गुड है. बीसीसीएल को 88. 93 प्वाइंट मिला है. यदि 90 प्वाइंट होता तो रेटिंग एक्सीलेंट मिलती.

कोल इंडिया बोर्ड से स्वीकृति के बाद कंपनियों की रेटिंग सार्वजनिक की जाएगी. वैसे आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एसईसीएल और ईसीएल की रेटिंग गुड है. बाकी कंपनियों एनसीएल, एमसीएल, सीसीएल,सीएमपीडीआईएल को एक्सीलेंट मिली है. एक्सीलेंट वाली कंपनियों के अधिकारियों को सबसे ज्यादा आर्थिक लाभ पीआरपी में होगा. इसके बाद वैरी गुड और फिर गुड रेटिंग वाली कंपनियों के अधिकारियों को.

एमओयू रेटिंग के अलावा बीसीसीएल बोर्ड में बसेरिया एवं तेतुलमारी का दो माइनिंग प्लान को स्वीकृति दी गई. माइनिंग प्लान को स्वीकृति नहीं मिलती तो अगस्त महीने में दोनों पैच पर बंद होने का खतरा था. सीएमडी समीरन दत्ता की अध्यक्षता में बोर्ड की बैठक हुई. कंपनी के निदेशक, कंपनी सचिव सहित स्वतंत्र निदेशक बोर्ड की बैठक में शामिल हुए.