भोगताओ के महापर्व पर्व का हुआ समापन

बलियापुर ( सतीश मिश्रा ) : बलियापुर मे मंगलवार को चार दिवसीय भोक्ताओं का महापर्व भोक्ता पर्व भोक्ताओं ने धुम धाम के साथ देवों के देव महादेव के प्रति आस्था रखते हुए धनबाद के बलियापुर प्रखंड के पहाड़पुर स्थित शिवालय में भॊक्ताओं ने भोक्ता पर्व का मनाया. इस अवसर फर मेला भी आयोजित की गई जिसमेँ बतौर मुख्य अतिथि उपाध्यक्ष, धनबाद जिला बीस सुत्री कार्यक्रम क्रिवान्यन समिति सह जिला परिषद सदस्य इन्द्रजीत महतो ने शिरकत किया.  

भोक्ता पर्व के निमित पहाड़पुर के 32 भोक्तागण तालाब मे स्नानादि से निवृत हो नए वस्त्र धारण कर कुलदेवता एवं भगवान शिव की पूजा अर्चना किए पूजा अर्चना के उपरांत सभी भोक्तागण एवं स्थानीय ग्रामीणों द्वारा भी धूप अगरबत्ती एवं सिंदूर द्वारा शिव रुपी पाटा की पूजा की गई.

मौके पर इन्दजीत महतो ने कहा कि पूर्वजों के समय से गांव में एक परंपरा के रूप में इस त्यौहार को निभाया जाता है इस दौरान पंडित द्वारा भक्तों को जनेऊ रूपी को जीता दिया जाता है जिसकी एक अहम भूमिका रहती है भोक्ता गण इसे धारण करने के बाद कुछ भी करें चाहे वह भोजन करें शौच आदि करें, तो ऐसे समय में शुद्धता रखनी पड़ती है.

इन कार्यों के बाद स्नानादि कर उन्हें वस्त्र धारण कर विधि विधान से पूजा अर्चना करते हैं एवं रात्रि में भक्ति जागरण का कार्यक्रम किया जाता है इसके दूसरे दिन उपवास रखकर सभी भोक्ता गन अपने शरीर पर  लोहे की  कील गोंदवाकर 25 से 30 फीट की ऊंचाई पर चमड़े के बल पर भगवान शिव के प्रति आस्था रखते हुए घूमते हैं.

इसके अलावा बड़े-बड़े वाहनों को अपनी पीठ में लोहे की किल गुदवा कर खींचते हैं. कुछ भक्तागण अपनी जीभ पर 10 से 20 मीटर लंबी तार गुदवाकर नाचते गाते भगवान शिव की आराधना करते है. इस दौरान किसी भी तरह का कोई अहित उनके साथ नहीं होता है भगवान शिव उनकी हर मनोकामनाएं को पूरा करते हैं.