129वीं जयंती पर धनबाद जिला कांग्रेस ने किया बाबा साहब अंबेदकर को याद

धनबाद: भारत की संविधान सभा की प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉ. भीमराव अंबेडकर की 129वीं जयंती आज धनबाद जिला कांग्रेस कमिटी ने मनाई. इस अवसर पर हाउसिंग कॉलोनी स्थित कांग्रेस कार्यालय में डॉ. अंबेडकर की तस्वीर पर फूल चढ़ा कर श्रद्धा-सुमन अर्पित किया.  

इस मौके पर पार्टी के जिलाध्यक्ष ब्रजेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि, अंबेडकर जी के ही प्रयासों का परिणाम है कि न केवल भारत में बल्कि पूरे दुनिया में सामाजिक भेदभाव के खिलाफ आवाज़ उठी. बाबा साहेब ने संघर्ष का बिगुल बजाकर आह्वान किया, ´छीने हुए अधिकार भीख में नहीं मिलते, अधिकार वसूल करना होता है. ´ उन्होंने कहा था कि, हिन्दुत्व की गौरव वृद्धि में वशिष्ठ जैसे ब्राह्मण, राम जैसे क्षत्रिय, हर्ष की तरह वैश्य और तुकाराम जैसे शूद्र लोगों ने अपनी साधना का प्रतिफल जोड़ा है.  

        श्रद्धांजलि देते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अरुण कुमार सिंह ने कहा कि, डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर की अद्वितीय प्रतिभा अनुकरणीय है. वे एक समाजसेवी, योद्धा, नायक, विद्वान, दार्शनिक, वैज्ञानिक एवं धैर्यवान व्यक्तित्व के धनी थे. वे अनन्य कोटि के नेता थे, जिन्होंने अपना समस्त जीवन समग्र भारत की कल्याण कामना में उत्सर्ग कर दिया. खासकर भारत के 80 फीसदी दलित सामाजिक व आर्थिक तौर से अभिशप्त थे, उन्हें अभिशाप से मुक्ति दिलाना ही डॉ. आंबेडकर का जीवन संकल्प था.

      इस अवसर पर योगेन्द्र सिंह योगी, अनवर शमीम, मनोज यादव, गंगा वाल्मीकी, पप्पू तिवारी एवं अन्य कांग्रेस के कार्यकर्ता मौजूद थे.