धनबाद के सांसद एवं विधायक और कांग्रेस के कई दिग्गज नेता रिसेप्शन पार्टी में पहुंचकर वर वधू को दीया आशीर्वाद

भले ही कानूनी प्रक्रिया के अनुशार दहेज लेना जुर्म है,लेकिन आज भी हमारे समाज में दहेज महिलाओं पर अत्याचार, वधु के साथ शारीरिक हिंसा, वधु के परिवार पर मानसिक तनाव देने जैसे मामलों का एक प्रमुख कारक है. प्राचीन इतिहास को टटोलने पर इसकी अस्पष्ट जानकारी नहीं मिलती है,लेकिन इस मॉडर्न दुनिया में दहजे कहीं न कहीं एक सामाजिक खतरा बना हुआ है.

किंतु समाज में वैसे जागरूक लोग भी है जो दहेज जैसी कुरीतियों के खिलाफ डटे हुए है. और वैसे लोगों को आइना दिखाने का काम कर रहें है जो दहजे के नाम पर रिश्तों का कारोबार करते हैं.

दहजे जैसी कुरीतियों के खिलाफ ऐसा ही एक मामला धनबाद के भूली का है जहां बैंक कर्मी राजू वाल्मीकि ने अपने पुत्र की शादी में 1 लाख 51 हजार का चेक लौटा कर मिशाल कायम की है. और अपने पुत्र की शादी मात्र 1 रूपय में की जिसे सुन वाल्मिक समाज व अन्य लोग इसकी सराहना कर रहें हैं और सिख लेने की बात कह रहें है. वहीं इस अनोखा शादी का रिसेप्शन पार्टी में दुल्हन को आशीर्वाद देने और राजू वाल्मीकि की इस सराहनीय पहल पर धनबाद के सांसद एवं विधायक राज सिन्हा, पूर्व मंत्री मन्नान मल्लिक,कांग्रेस नेता रविंद्र वर्मा आदि लोगों प्रशंसा की,इस दौरान राज सिन्हा ने कहा दहेज प्रथा के खिलाफ सामूहिक लड़ाई लड़ने की आवश्यकता है. साथ ही रविंद्र वर्मा ने कहा राजू जी की जितनी प्रशंसा की जाए कम है,इनका ये पहल समाज को आगे ले जाने का काम करेगी.