न्यू टॉउन हॉल में माइक्रो ऑब्ज़र्वर को दिया गया प्रथम प्रशिक्षण

धनबाद : प्रशिक्षण सत्र को संबोधित करते हुए अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था) राकेश दुबे ने बताया कि माइक्रो आब्जर्वर को पुरे मतदान प्रक्रिया पर पैनी नज़र रखनी है कि मतदान प्रक्रिया में कहीं नियमों का उल्लंघन हो रहा है या नहीं. किसी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने पर यथाशीघ्र आब्जर्वर को रिपोर्ट करें. इसके लिए आवश्यक है कि मतदान प्रक्रिया को अच्छे से समझ लें. आप सभी आब्जर्वर मतदान प्रक्रिया का हिस्सा हैं.

उन्होंने यह भी बताया कि सभी आब्जर्वर को अपने  मतदान केंद्र पर सुबह 6 बजे तक पहुंच जाना है. मतदान केन्द्र दूर होने की स्तिथि में एक दिन पूर्व वहां पहुंच सकते हैं. जिससे कि मॉक पोल की प्रक्रिया को सुचारू रूप से शुरू किया जा सके. आब्जर्वर मतदान केन्द्र पर होने वाली हर गतिविधि पर सूक्ष्म निगाह रखेंगे,जिससे किसी भी घटना या गड़बड़ी की सूचना वह आब्जर्वर तक शीघ्र पहुंचा सके. सभी बूथों में सुपरविजन करने की बात कहीं गई.

मतदान केन्द्र पर शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न कराने की जिम्मेवारी

डीईओ श्रीमती माधुरी कुमारी ने कहा कि आप सभी को वहां उपस्थित लोग एवम् कार्यों पर पैनी नजर रखनी है. जरूरत होने पर आवश्यक सुझाव भी दे सकते हैं. पुरे चुनाव प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने की जिम्मेवारी आपकी है.

अंचलाधिकारी सह प्रशिक्षण कोषांग के पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार ने सभी माइक्रो आब्जर्वर के कर्तव्यों की जानकारी दी. उन्हें बताया गया कि मतदान केन्द्र पर एक घंटे पूर्व पहुंच कर सभी चीजों की जानकारी प्राप्त कर लें. सुबह 6बजे से मॉक पोल की प्रक्रिया शुरू करना है. मतदान के दिन सभी आब्जर्वर यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी बूथ पर सुबह 6बजे से मॉक पोल शुरू किया गया है.  

मुख्य प्रशिक्षक श्री दिलीप कुमार कर्ण ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से क्रमवार मतदान के दिन उनके कार्यों को विस्तारपूर्वक बतलाया. मास्टर ट्रेनर कुमार वंदन ने मतदान के दिन उनके द्वारा भरे जाने वाले प्रपत्रों की जानकारी दी. जिससे वह आसानी से सभी प्रपत्रों को भरें.  

  ईवीएम एक्सपर्ट तथा मास्टर ट्रेनर संजय कुमार तथा राज कुमार वर्मा ने मॉक पोल की प्रक्रिया तथा मशीन के सीलिंग के तरीके को अच्छे से  समझाया. इस दौरान अपर जिला दंडाधिकारी ने माइक्रो ऑब्जर्वर द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब और विभिन्न दिशा निर्देश दिए.  

प्रशिक्षण में मुख्यतः आब्जर्वर के कर्तव्य, ईवीएम एवम् वीवीपैट मशीन के कंट्रोल यूनिट (सीयू) के बटन की जानकारी, पर्ची का संधारण करने, मॉक पोल करने, प्रपत्रों को भरने, मतदाता पहचान पत्र के अलावा 11 अतिरिक्त पहचान पत्र के संबंध में,मतदान केन्द्र पर होनेवाली गतिविधियों की जानकारियां दी गई.

प्रशिक्षण के दौरान यह भी बताया गया कि ´कर्तव्य प्रमाण पत्र´ (ईडीसी) तथा डाक मत पत्र के आधार पर कैसे मतदान किया जाता है. सभी से अपील भी की गई कि इसका उपयोग करते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें.  

 इस अवसर पर अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था) राकेश दुबे, अपर समाहर्ता श्याम नारायण राम, डीईओ श्रीमती माधुरी कुमारी, आलोक कुमार तिवारी, अनिल कुमार झा, नीरज कुमार मिश्र, बृजभूषण पांडेय, गफ्फार, गणेश, संजय, साधन मंडल, आदि भी उपस्थित थे.