लहसुन की कीमत 500 रुपये किलो तक पहुंची

प्याज के बाद अब लहसुन लोगों को परेशान कर रहा है. लहसुन की कीमत 500 रुपये तक पहुंच गया है. इससे लोगों की रसोई का बजट गड़बड़ा गया है. हालत यह है कि किलो खरीदने वाले लोग 100 ग्राम से लेकर एक पाव में काम चला रहे हैं. कई लोगों की रसोइयों से लहसुन ही गायब हो गया है.

शहर के प्रमुख बाजार पुराना बाजार, हीरापुर, पुलिस लाइन में लहसुन की अच्छी गुणवत्ता कहकर दुकानदार ऊंची कीमत पर बेच रहे हैं. इससे आमलोग के पैकेट पर असर पड़ रहा है. पुराना बाजार के दुकानदार अमन साव का कहना है कि बारिश के कारण नई फसल नहीं आई है. कई जगहों पर स्टॉक खत्म हो गया था. इस कारण दाम में बढ़ोतरी हुई है. नई फसल आने के बाद सस्ता हो जाएगा.

विभिन्न बाजार में अलग-अलग दर

पुराना बाजार में अच्छी गुणवत्ता का (बड़ा दाना) लहसुन 400-420, हीरापुर में 400-500 तक प्रतिकिलो बेचा जा रहा है. पुलिस लाइन में मध्यम गुणवत्ता का लहसुन 350-400 तक, तीनों बाजारों में निम्न गुणवत्ता का लहसुन 300-350 रुपये और मुहल्ले की किराना दुकानों में दो तरह के लहसुन 350-450 रुपये तक बेचे जा रहे हैं. जबकि एक माह पूर्व अच्छी गुणवत्ता के लहसुन की कीमत बाजारों में 300-350 तक थी. खाद्यान्न व्यवसाय संघ के महासचिव विकास कंधवे ने कहा कि स्टॉक में लहसुन कम होने से यह समस्या उत्पन्न हुई थी. बारिश के कारण नई फसल बाजार में नहीं आई थी. बारिश छूटते ही इंदौर, रतनाम, मंसोर की मंडियों में लहसुन की आवाक शुरू हो गई है. 10-15 दिन में दाम में गिरावाट आ जाएगी.