निरसा गर्भवती मौत एवं नाबालिग खुदकुशी मामले में स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जांच का आदेश, उच्च स्तरीय जांच समिति एक सप्ताह में देगी रिपोर्ट

धनबाद. पुलिस की पिटाई से आहत हुई धनसार ब्राइट कुसुंडा की एक किशोरी द्वारा आत्महत्या कर लेने तथा निरसा की एक गर्भवती महिला की हुई मौत  मामले को स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने गम्भीरता से लिया है. इस मामले की जांच में बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता धनबाद पीएमसीएच पहुँचे. दोनो ही मामले मे उन्होंने उपायुक्त एवं एसएसपी को जांच समिति बनाकर मामले की उच्च स्तरीय जांच करने के आदेश दिए है.

गर्भवती महिला मौत मामले की जांच समिति में उपायुक्त, एडीएम, सीएस और सीओ शामिल रहेंगे. वही किशोरी द्वारा आत्महत्या मामले की जांच सिटी एसपी करेंगे.

मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया किशोरी के परिजनों का आरोप है कि घर से जब किशोरी सामानों की खरीदारी के लिए दुकान जा रही थी तो किसी पुलिसकर्मी के द्वारा उसकी पिटाई कर दी गई थी जिससे आहत होकर पहले किशोरी ने आत्महत्या का प्रयास किया और फिर आखिरकार आत्महत्या कर ली.

दूसरे मामले में गर्भवती महिला के परिजनों का आरोप है कि पीएमसीएच में महिला के इलाज में लापरवाही बरती गई. बार बार अनुरोध के बावजूद उसे गायनी वार्ड में भर्ती नही लिया गया जिसके कारण उसकी हालत बिगड़ती चली गई और मौत हो गई. परिजनों के कथनानुसार महिला के गर्भ में छह माह का बच्चा पल रहा था. यह दोनों ही मामले गम्भीर है. जांच समिति को एक सप्ताह के भीतर जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए है.