टुंडी में भी सक्रिय था 15 लाख का इनामी नक्सली कृष्णा हांसदा

धनबाद :  15 लाख का इनामी नक्सली कृष्णा हासंदा की टुंडी क्षेत्र में भी काफी सक्रिय था. उस पर मनियाडीह के नेमोरी पुलिया में केन बम लगाने सहित लेवी वसूलने के कई मामले दर्ज हैं. नक्सली कमांडर कृष्णा हांसदा की गिरफ्तारी के बाद मनियाडीह और टुंडी पुलिस ने राहत की सांस ली है. कृष्णा का पिछले पांच वर्षों से टुंडी प्रखंड इलाके में खास दबदबा रहा है. वह मनियाडीह थाना क्षेत्र के खासकर सर्रा बालू घाट इलाके में अक्सर आया-जाया करता था. पुलिस के अनुसार नक्सली कमांडर कृष्णा हांसदा बालू में लेवी से लेकर बडे विकास योजनाओं में भी लेवी वसूलता था. उसकी खासीयत यह थी कि वह आमलोगों को परेशान नहीं करता था.

आत्मसमर्पण की थी तैयारी, अपनों ने की दगाबाजी

कृष्णा हांसदा की गिरफ्तारी के बाद चर्चा यह है कि वह कुछ दिनों से आत्मसमर्पण की तैयारी में था. इसको लेकर वह भरोसेमंद अफसर की तलाश में था, लेकिन इसकी भनक जब उसके साथियों को लगी तो वह अपने ही लोगों की दगाबाजी का शिकार हो गया और पुलिस के हत्थे चढ़ गया. मनियाडीह थाना क्षेत्र के मछियारा, फतेहपुर, जीतपुर,जांताखूंटी और टुंडी थाना क्षेत्र के बेगनरिया, बसहा पोखरिया, कोलाहीर, दोमुंडा पहाड़ी इलाकों में उसकी खासी सक्रियता थी. इन क्षेंत्रों में कृष्णा की गिरफ्तारी चर्चा का विषय बना हुआ है.

डुमरी और निमियाघाट में एक दर्जन से अधिक मामले दर्ज

इनामी नक्सली कृष्णा हांसदा के खिलाफ गिरिडीह के डुमरी और निमियाघाट थाना में एक दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं. निमियाघाट थाना में कृष्णा हांसदा के खिलाफ 10 जून 2015 को अग्र परियोजना केंद्र के दो भवनों को लेवी नहीं देने के कारण आईईडी विस्फोट कर क्षतग्रिस्त करने, पारगो तिलैया पथ पर पुलिस बल को क्षति पहुंचाने के उद्देय से आईईडी लगाने, 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव को बाधित करने व पुलिस बल को क्षति पहुंचाने के उद्देश्य से मीटिंग करने व छापेमारी में पुलिस द्वारा बंदूक, डेटोनेटर व अन्य सामान बरामद करने का मामला दर्ज है. वहीं सितंबर 2019 में चेचरिया जंगल में सरकारी नीतियों को विरोध कर क्षेत्र में पोस्टरबाजी कर दहशत फैलाने और ग्रामीणों को संगठन में मिलाने का प्रयास करने का मामला दर्ज है. वहीं डुमरी थाना में कृष्णा हांसदा के खिलाफ 20 जून 2018 को अटकी पंचायत के डोकवाटांड़ गांव के समीप धावाटांड़-फतेहपुर पथ पर मुखबिरी के आरोप में एक दंपति की गला रेतकर हत्या, 15 अप्रैल 2019 को जरीडीह पंचायत के कानाडीह में एक झामुमो कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या, 25 जनवरी 2020 को कल्हाबार गांव के समीप निर्माणधीन डिग्री कॉलेज के निर्माण में लगी मशीन को जलाने और मजदूरों के साथ मारपीट करने, 12 मार्च 2021 को राजाभिट्ठा गांव के समीप केन बम के साथ एक नक्सली की गिरफ्तारी, 22 जनवरी 2022 को नुरंगो गांव के समीप बराकर नदी पर नवनिर्मित पुल को आईईडी विस्फोट कर क्षतग्रिस्त करने, 1 जून 2022 को तेलियाबहियार में निवर्तमान उप मुखिया की गोली मारकर हत्या करने के मामले में मामला दर्ज है.