विधायक राज सिन्हा ने बीसीसीएल सीएमडी से की वार्ता, केन्द्रीय और भूली अस्पताल के जीर्णोद्धार पर भी चर्चा  

धनबाद : कोयला नगर में बीसीसीएल मुख्यालय में धनबाद के विधायक राज सिन्हा ने बीसीसीएल के सीएमडी  पीएम प्रसाद जी के साथ एक उच्चस्तरीय वार्ता धनबाद विधानसभा क्षेत्र के समस्याओं के समाधान के लिए किया. राज सिन्हा जी ने सीएमडी पीएम प्रसाद से कहा की केंद्रीय अस्पताल जगजीवन नगर में भारत सरकार का आयुष्मान भारत योजना को लागू कराया जाए. साथ ही डी एन बी( डिप्लोमेट इन नेशनल बोर्ड) योजना के तहत सर्जरी, मेडिसिन, प्रसूति विभाग केंद्रीय चिकित्सालय जगजीवन नगर में शीघ्र चालू कराया जाए.

इन दोनों योजना पर बीसीसीएल प्रबंधन ने सहमति प्रदान की तथा एक सप्ताह के अंदर योजना प्रारंभ कर दी जाएगी. विधायक राज सिन्हा जी ने कहा  की केंद्रीय चिकित्सालय जो 500 बेड वाला चिकित्सालय है यहां कम से कम एक सौ डॉक्टर की नियुक्ति होनी चाहिए विशेषकर न्यूरो सर्जन की भी नियुक्ति की जाए एवं नर्सों की कमी को भी दूर किया जाए.

सीएमडी पीएम प्रसाद जी ने कहा कि इस दिशा में सकारात्मक कदम उठाए जा रहे हैं शीघ्र ही अब चिकित्सकों की नियुक्ति के लिए कोल इंडिया की सब्सिडियरी इकाई भी विज्ञापन लाएगी. इसी क्रम में बीसीसीएल भी डॉक्टरों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन लाएगी.

विधायक राज सिन्हा ने कहा कि भूली क्षेत्रीय चिकित्सालय को पूर्व की भांति शीघ्र चालू कराया जाए. पीबी क्षेत्र के सभी डूबे खदानों से पानी निकालकर उत्पादन सुनिश्चित किया जाए एवं श्रमिकों को स्थानांतरित नहीं किया जाए. जिसपर सीएमडी ने कहा कि इस दिशा में ठोस कार्रवाई की जाएगी तथा किसी भी श्रमिक का स्थानांतरण नहीं होगा.

विधायक  राज सिन्हा  ने कहा की कंपनी के खुले खदान में अनियंत्रित बारूद विस्फोट से पर्यावरण को काफी नुकसान हो रहा है इसलिए काफी वृहद स्तर पर पेड़ लगाए जाएं. पीबी क्षेत्र के अंतर्गत हिंदी भवन के समीप सामुदायिक भवन का जीर्णोद्धार एवं शौचालय का निर्माण कराया जाए. पीबी क्षेत्र, मुनिडीह, कुसुंडा एवं भूली के सभी श्रमिक आवासों की स्थिति काफी जर्जर है, उसकी पूर्ण मरम्मत कराई जाए. पीबी क्षेत्र पुटकी के खदान से श्रीनगर पुटकी, 10 नंबर पुटकी, कोक प्लांट, ऊपर धौड़ा, सियालगुदरी, चिरूडीह आदि जगहों पर पिट वाटर मुहैया कराया जाए. कुसुंडा क्षेत्र के ईबी सेक्शन के बंद पड़े चानक में अकूत पानी का भंडार है. उसे पूर्व की भांति एटवाल चोभा में निरंतर पानी गिराया जाए. अलकुशा कोलियरी से जीपी कैंप तथा कुसतौर चार नंबर तक पिट वाटर की आपूर्ति किया जाए.

सिजुआ क्षेत्र के न्यू ड्रिफ्ट में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जी का प्रतिमा का सौंदर्यीकरण एवं शैड का निर्माण कराया जाए. मुनिडीह प्रोजेक्ट के आवासीय कॉलोनियों में प्रतिदिन जल आपूर्ति सुनिश्चित कराया जाए. कुसुंडा मूनीडीह,सीजुआ, पीवी क्षेत्रों में पानी बांटने वाले पानी टैंकर अच्छी स्थिति में नहीं है, काफी जर्जर स्थिति हो गई है इसलिए नयी पानी टैंकर की व्यवस्था गर्मी से पहले किया जाए. कॉल बोर्ड कॉलोनी रोपवे कुसुंडा क्षेत्र में सालों से पानी की कमी रहती है यहां करीब 20 कोलियरी ओं के श्रमिक रहते हैं गोधर पीट से पीट वाटर की आपूर्ति इस कॉलोनी में किया जाए. नई दिल्ली कॉलोनी रोपवे कुसुंडा क्षेत्र में पीने का पानी का मात्र एक नल है यहां अतिरिक्त नल लगाया जाए. गोंदूडीह  सीएचपी से लेकर खरीकाबाद 11 नंबर कुआं तक पाइप बिछाकर जलापूर्ति कराया जाए.

उपर्युक्त सभी मांगों पर बीसीसीएल के सीएमडी श्री पीएम प्रसाद जी ने सकारात्मक पहल का आश्वासन दिया साथ ही उन्होंने कहा कि जलापूर्ति की समस्या जहां-जहां है यह समस्या दूर कर ली जाएगी और इसके लिए जो भी कदम उठाने पड़ेंगे बीसीसीएल प्रबंधन उठाएगा.

उच्च स्तरीय वार्ता में निदेशक कार्मिक श्री आर एस महापात्रा जी निदेशक तकनीक  राकेश कुमार जी, निदेशक वित्त समिरन दत्ता, भारतीय जनता पार्टी के जिला मीडिया प्रभारी मिल्टन पार्थसारथी, बालमुकुंद राम, रवि सिन्हा, कपिल देव पासवान, मनोज मालाकार, श्रीनिवास सिंह, सत्येंद्र ओझा, मनीष पांडे, मनोज गुप्ता शामिल थे.