एजुकेशन विज़न 2023 के तहत बैठक का आयोजन, पूर्वी टुंडी के विद्यालयों की समीक्षा

धनबाद : उपायुक्त श्री उमाशंकर सिंह की अध्यक्षता में आज समाहरणालय के सभागार में एजुकेशन विजन 2023 के तहत समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में एजुकेशन विजन 2023 के तहत पूर्वी टुंडी प्रखंड में चिन्हित लीडर स्कूलों में आवश्यक निर्माण करने से संबंधित आकलन का लघु सिंचाई विभाग के अभियंताओं द्वारा पावर पॉइंट के माध्यम से प्रेजेंटेशन दिया गया.

इस दौरान लीडर स्कूल हेतु चिन्हित विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या तथा शिक्षकों की उपलब्धता की समीक्षा की गई. साथ ही विद्यालयों के परिसर में साईकल पार्किंग शेड, शौचालय, हैंडवाश यूनिट, सोकपिट, पुस्तकालय, प्रतीक्षालय, असेंबली स्टेज, आर्ट एंड क्राफ्ट रूम, सभागार, प्रयोगशाला एवं सामूहिक भोजन क्षेत्र इत्यादि हेतु नए निर्माण तथा नवीकरण सहित विभिन्न बिंदुओं पर विचार-विमर्श किया गया.

उपायुक्त ने बताया कि लीडर स्कूल की उपयोगिता एवं भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है. विद्यालयों की सफाई एवं स्वच्छता पर विशेष ध्यान रहेगा. दिव्यांग विद्यार्थियों हेतु सभी लीडर स्कूलों में विशेष शौचालय का निर्माण कराया जाएगा. इस दौरान उन्होंने विद्यालयों में पूर्व से मौजूद संरचना का उपयोग कर खर्च कम करने का निर्देश दिया.   उपायुक्त ने लघु सिंचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता को स्पष्ट निर्देश दिया कि विद्यालयों में नवीकरण एवं निर्माण के कार्यों की गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं किया जाएगा. सभी स्थानों पर अनुशासित समय पर रिपोर्ट करने वाले एवं स्मार्ट अभियंताओं को कार्य पर लगाएं.

बैठक में उपायुक्त श्री उमा शंकर सिंह, लघु सिंचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता श्री मृणाल, जिला शिक्षा पदाधिकारी श्रीमती प्रबला खेश, जिला शिक्षा अधीक्षक श्री इंद्र भूषण सिंह, एडीपीओ श्री विजय कुमार, सभी संबंधित अभियंता एवं डीएमएफटी पीएमयू टीम के सदस्य सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.