राजगंज स्थित तेतुलमारी पहाड़ी के समीप यात्री शेड से युवती का शव बरामद, हत्या या आत्महत्या की गुत्थी में उलझी पुलिस

राजगंज (सुशील चौरसिया) : सुबह राजगंज थाना क्षेत्र के पहाड़पुर स्थित तेतुलमारी पहाड़ी के पास सड़क के किनारे बने यात्री शेड में एक युवती का शव मिलने के बाद क्षेत्र में सनसनी फैल गई.

घटना की खबर पूरे क्षेत्र में जंगल की आग की तरह फैल गई. स्थानीय चौकीदार द्वारा मामले की सूचना राजगंज थाना प्रभारी गंगासागर ओझा को दिया गया.

थानेदार सदल बल घटनास्थल पर पहुंचे, उसके ठीक बाद कतरास अंचल निरीक्षक सुनील कुमार सिंह व बाघमारा एसडीपीओ मनोज कुमार भी घटनास्थल पर पहुंचे. पुलिस ने प्रथम दृश्यता हत्या मानकर शव को जप्त कर लिया व थाने ले आई.  


कोचिंग क्लास के रशीद ने कराई युवती की शिनाख्त

जब थाना में मौजूद महिला चौकीदार ने युवती के कपड़ों व शरीर की जांच की तो उसके पास से एक भूली स्थित कंप्यूटर क्लास का फीस जमा करने का रसीद बरामद हुआ. इस छोटे से सुराग से पुलिस ने उक्त संस्थान में जाकर पूछताछ की व युवती के परिजनों को ढूंढ निकाला. जिसके बाद युवती की शिनाख्त धारजोरी निवासी स्व संजय महतों की पुत्री विशाखा करीब 17 वर्ष के रूप में हुई.


जैसे जैसे समय बीतता गया मामला और उलझता चला गया

मामले में डीएसपी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए खोजी कुत्ते को मंगाकर सर्च करवाना उचित समझा. जिसके बाद करीब 5:00 बजे सीआईएसफ के खोजी कुत्ता विक्की को मंगवाया गया और घटनास्थल पर ले जाकर युवती के चुनरी को सुंघाया गया.

विक्की चुनरी को सुनते ही पहाड़ी की और चला गया. लेकिन काफी ढूंढने पर भी कुछ नहीं मिला. पुनः विक्की को उक्त यात्री शेड में लाया गया जहां युवती का शव बरामद हुआ था उस चबूतरे को सुंघाया गया.

जिसके बाद पुनः विक्की पहाड़ी के ऊपर उसी और दौड़ पड़ा. साथ ही राजगंज थानेदार,  व बाघमारा डीएसपी भी दौड़ पड़े. काफी खोजबीन व एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद सड़क से करीब 300 मीटर की ऊंचाई पर चारों और बांसों के झाड़ से गिरे हुए स्थान पर युवती का दोनों सैंडल, कान की बालीयां, फ्रूटी का छोटा बोतल, पानी का 1 लीटर का बोतल, 2 लिटर मिरिंडा का बोतल, ट्रेन का टिकट और एक ज़हर की सीसी व एक सिंदूर का पुड़िया बरामद किया गया.

ठीक उससे 50 मीटर की और ऊंचाई पर युवती का हेयर बैंड भी बरामद किया गया. काफी खोजबीन के बावजूद युवती का कॉलेज बैग व मोबाइल बरामद नहीं हो सका. रेलवे टिकट दिनांक 15 मई 2019 का है जो धनबाद स्टेशन से रुकनी के लिए कटाया गया था. जिसकी दूरी धनबाद से करीब 50 किलोमीटर हैं. टिकट एक व्यक्ति का हैं और टिकट का मूल्य 15 रुपये हैं.


थानेदार ने की प्रशंसा 

राजगंज थानेदार ने खोजी कुत्ता विक्की व उसे लेकर आये हेड कॉन्स्टेबल तैयब आलम व डीडी पासवान की प्रशंसा की. उन्होंने कहा इन्ही की मदद से समय पर हमें सफलता हाथ लगी हैं.


विशाखा की माँ ने की पहचान 

बरामद सभी सामानों को पुलिस ने युवती की माँ सीता देब्या को दिखाया. युवती की माँ ने कान की बाली, सैंडल की पहचान कर ली. पुलिस को युवती की माँ ने फ्रूटी की बोतल के संबंध में कहा कि विशाखा हमेशा इसी बोतल में पानी भर कर ले जाती थी.

जहर का शीशी सहित बरामद अन्य सामान पर अनभिज्ञता जाहिर की. जहर की शीशी बरामद होने से जाहिर होता है कि युवती की मौत जहर पीने या पिलाने से हुई है. पुलिस ने जब युवती का शव बरामद किया था उस समय युवती के नाक से झाग पाया था.

घटना स्थल, शव बरामदगी स्थल और घटनास्थल पर मौजूद सामान इन सबों ने पुलिस को हत्या या आत्महत्या की गुत्थी में उलझा कर रख दिया.  


दो दिशाओं में चल रही है तहकीकात

पहला संभवत युवती किसी युवक के साथ घटना स्थल पर गई हो, युवक से शादी करना चाहती हो, लेकिन युवक शादी करने से इंकार कर रहा हो और ऐसे में युवती ने साथ अपने साथ लाये जहर के बोतल को खोल युवक के सामने पी लिया हो, ऐसा करते देख युवक वहां से फरार हो गया हो, जिसके बाद युवती किसी तरह से गिरते पड़ते सड़क के किनारे मौजूद यात्री शेड तक पहुंची हो और चबूतरे में लेटी हो, जहां वो अंतिम सांस ली होगी.  

दूसरा एंगल संभवत युवक युवती को वहां लेकर गया हो उसका पीछा करते हुए कुछ लफूवा युवक घटनास्थल पर पहुंच गए हो घटनास्थल पर युवक व युवती को बंधक बनाकर रखा हो व लफूवा युवकों द्वारा युवती के साथ संभवत सामूहिक बलात्कार किया गया हो व युवती को जहर पिलाकर चलते बने हो, उस समय घटना से युवती बेहोशी की अवस्था में पड़ी होगी, होश आने पर वह किसी तरह गिरते पड़ते यात्री शेड तक पहुंची होगी और वहां सो गई होगी जहां उसने अपने प्राण त्यागे होंगे.   


हत्या के बाद शव को नहीं रखा गया होगा शेड पर

किसी भी एंगल से यह बात सामने नहीं आ रही है की युवती की हत्या करने के बाद पहाड़ी से 300 मीटर नीचे लाकर यात्री शेड में युवती के शव को रखा गया हो, क्योंकि इतना नीचे युवती को घसीट कर लाने पर उसके शरीर व सर पर बड़े व गहरे जख्म होते. व पूरा शरीर कटा छटा होता, लेकिन ऐसा कोई भी बड़ा जख्म उसके शरीर पर नहीं पाया गया.

जबकि युवती के शव को ठिकाने लगाने के लिए हत्यारें पहाड़ी के दूसरी ओर से फेंक सकते थे. फ़साने के लिए उसे उतनी ऊंचाई से हत्या करने के नीचे सड़क के किनारे क्यों लाते.  


बलात्कार हुआ है या नहीं इसमें भी असमंजस

प्रथम दृश्यता में मामले में हत्या, बलात्कार या आत्महत्या ही लग रहा है लेकिन यह बात पोस्टमार्टम के बाद ही पता चल पाएगा की युवती के साथ बलात्कार हुआ है या नहीं मामले में चिकित्सीय दल का गठन किया गया है. व एक मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए गए हैं युवती के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी.  

बाघमारा डीएसपी मनोज कुमार ने बताया कि अभी हत्या या आत्महत्या का ठीक-ठीक पता नहीं चल पा रहा है. इतना तो साफ है की युवती की मौत हुई है.

युवती का शव बरामद किया गया है. जिसके बाद सीआईएसफ के खोजी कुत्ता विक्की को मंगवाया गया. जिसने घटनास्थल से युवती के सामान के साथ साथ अन्य चीजों को भी बरामद किया. पुलिस मामलें को गंभीरता से लेकर छानबीन कर रही हैं. मामलें में जो भी गुनहगार होंगे सलाखों के पीछे होंगे.  


हत्या का मामला दर्ज 

हालांकि मामले में हत्या का मामला राजगंज थाना में दर्ज किया गया है. पुलिस ने चौकीदार के बयान पर अज्ञात के खिलाफ आईपीसी की धारा 302, 201 व 34 के तहत राजगंज थाना कांड संख्या 33/19 दर्ज किया हैं. पुलिस मामलें की जांच कर रही है जल्द से जल्द मामला उजागर कर दिया जाएगा.  


मामी के साथ आई थी धनबाद 

विशाखा 15 मई को अपने मामा घर प्रधानखांता के जगदीश गांव गई थी. शनिवार को अपनी मामी मीना देवी के साथ ट्रेन से धनबाद आई.

मामी सब्जी बेचने के लिए पुराना बाजार में रुक गई एवं विशाखा भूली कोचिंग जाने की बात कहकर निकली. शनिवार दोपहर तक युवती अपना घर नही पहुंची. इसके बाद परिजनों ने खोजबीन शुरू किया. देर शाम तक फोन के माध्यम से युवती की जानकारी परिजन एक दूसरे से लेते रहे. सुबह युवती का शव यात्री शेड में पाया गया.


एसएसएलएनटी की छात्रा थी 

 मृतका विशाखा कुमारीं की उम्र  करीब 17 वर्ष बताई जा रही है व युवती एसएसएलएनटी कॉलेज में इंटर कला संकाय की छात्रा थी.


किसने क्या कहा

संस्थान संचालक ने बताया कि विशाखा शनिवार को सुबह सात बजे क्लास करने आई थी. आठ बजे निकल गई. इसकी सहेलीओ ने भी देखा है. एक सहेली छुटू कुमारीं ने पुलिस को बताया कि उसे देखी थी लेकिन विशाखा ने बात चीत नही किया. फिर कहा गई किसी को नहीं पता.

 

घटना की जानकारी पाकर युवती का मामा राजकुमार उर्फ राजू महतो, चाचा शिवजय महतो, भाई मनबोध, चाची सहित कई परिजन थाना पहुंचे. मामा ने युवती के घर से निकलने से कोचिंग जाने तक के बारे में पुलिस को विस्तृत में जानकारी दी.


जब घटना की सूचना युवती की मां सीता देब्या को मिली वह बदहवाश हो गई. बार बार गस खाकर गिरने लगी. जिसके कारण उसकी तबियत बिगड़ गई.