बीबीएमकेयू में शुरू होंगे सात नए कोर्स

बीबीएमकेयू के नए डिग्री कॉलेजों में नए सत्र से सात नए कोर्स की शुरुआत होगी. बीएससी स्टैटिक्स, बीएससी आईटी, बीए खोरठा, कुरमाली, संथाली, बीए पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, लाइब्रेरी एंड इंफोर्मेशन साइंस की पढ़ाई के लिए अर्हता तय करने के बाद अब सिलेबस की तैयारी शुरू होगी. विभिन्न प्रक्रियाएं पूरी कर एकेडमिक काउंसिल से मंजूरी लेने के बाद इन कोर्स की पढ़ाई शुरू हो जाएगी.

न्यूनतम 45 फीसदी अंकों के साथ स्नातक पास छात्र-छात्राएं लाइब्रेरी एंड इंफोर्मेशन साइंस में नामांकन ले सकते हैं. यह कोर्स एक वर्ष का होगा. वहीं अन्य कोर्स में 45 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है. बीए पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स के लिए 12वीं आर्ट्स पास होना अनिवार्य है. इन कोर्सों में 48-48 सीटें होंगी. विश्वविद्यालय ने पिछले दिनों रेग्यूलर कोर्स व वोकेशनल कोर्स में नामांकन के लिए आहर्ता समेत अन्य प्रक्रिया पर निर्णय ले लिया है. बोर्ड ऑफ स्टडी का भी गठन कर दिया गया है. विभिन्न शिक्षकों को बोर्ड ऑफ स्टडी का अध्यक्ष बनाया गया है. जानकारों की मानें तो एक जून से विवि में गर्मी छुट्टी शुरू हो गई है. छुट्टी खत्म होने के बाद इस प्रक्रिया में तेजी आएगी.

दूसरे दिन भी जारी रही सामान ढुलाई

पॉलीटेक्निक कैंपस से यूनिवर्सिटी मेन कैंपस भेलाटांड़ के बीच दूसरे दिन भी सामान ढुलाई का काम जारी रहा. संभावना है कि शुक्रवार को भी विश्वविद्यालय के विभिन्न कार्यालयों का सामान ले जाया जाएगा. अगले आदेश तक परीक्षा विभाग का कार्यालय पॉलीटेक्निक कैंपस में ही संचालित होगा.